अब सौर ऊर्जा से चलेंगी ट्रेन में सीएफएल और पंखे
अब सौर ऊर्जा से चलेंगी ट्रेन में सीएफएल और पंखे
Share:

जयपुर: कोयले के बाद अब बिजली से भी ट्रेन चलना पुराने जमाने की बात होने वाली है। रेलवे ने 50 ऐसे डिब्बे बनाए है, जो सौर ऊर्जा से चलेंगी, ये डिब्बे जोधपुर के उतर-पश्चिम रेलवे के वर्कशॉप में मार्च के अंत तक बनकर तैयार हो जायेंगे। 50 ऐसी रेलवे कोचें बनाई गई है, जिनकी छतों पर सोलर पैनल लगाए गए है।

इससे ट्यूबलाइट व पंखों को ऊर्जा मिलेगी, ये तैयारी नॉन ऐसी कोचों के लिए की गई है। यह पहली बार है, जब इतनी बड़ी संख्या में कोचों में सोलर पैनल लगाए गए है, जैसे ही 50 कोचें रेगुलर बेसिस पर चलने लगी, एक अनुमान के मुताबिक रेलवे 239 टन कार्बन उत्सर्जन में कटौती कर पाएगा।

इससे साल में 1000 लीटर डीजल की बचत होगी और 45 लाख रुपए बचेंगे। हांलाकि इस सोलर पैनल पर 2.5 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। अच्छी तरह देख रेख करने पर ये पैनल 15-20 साल तक बेहतर तरीके से काम करेंगे। उतर-पश्चिम रेलवे के जनरल मैनेजर ने बताया कि हर कोच पर हाइ कैपिसिटी वाले 12 पैनल लगाए गए है।

दिन में सूरज की रोशनी में ये 3.6 किलोवाट की ऊर्जा पैदा करेंगे। बता दें कि सीएफएल और पंखे के लिए 1.6 किलोवाट की ही जरुरत है। शुरुआत में दिल्ली और जोधपुर में ऐसी कोचें तैयार की जा रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -