अब पूरी क्षमता के साथ काम करेगा सुप्रीम कोर्ट, SC को मिले 3 नए जज, कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र की मंजूरी
अब पूरी क्षमता के साथ काम करेगा सुप्रीम कोर्ट, SC को मिले 3 नए जज, कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र की मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: सर्वोच्च न्यायालय में आज गुरुवार (9 नवंबर) को 3 नए जज नियुक्त किए गए। इसी के साथ अब देश की शीर्ष अदालत 34 न्यायाधीशों की पूर्ण क्षमता के साथ काम करेगी। विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व ट्विटर) पर इन जजों की पदोन्नति का ऐलान किया। ये तीन नए जज, दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा, राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह और गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस संदीप मेहता हैं।   

बता दें कि, इन तीनों जजों को प्रमोशन देने की सिफारिशा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस (CJI) डी वाई चंद्रचूड, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत की कॉलेजियम ने सोमवार (6 नवंबर) को की थी। कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को भेजी अपनी सिफारिश में कहा था कि शीर्ष अदालत में मंजूरी प्राप्त कुल जजों की संख्या 34 है। अभी कोर्ट में कुल 31 न्यायाधीशों हैं और अदालत में बड़ी संख्या में लंबित मामले हैं।  

कॉलेजियम ने कहा था कि, 'लंबित मामलों की निरन्तर बढ़ती संख्या के चलते जजों पर काम का बोझ काफी बढ़ गया है। इसके मद्देनज़र, यह सुनिश्चित करना आवश्यक हो गया है कि अदालत में न्यायाधीशों की पूर्ण संख्या हो और किसी भी समय कोई रिक्ति न रहे, इसीलिए कॉलेजियम ने नामों की सिफारिश कर सभी तीन मौजूदा रिक्तियों को भरने का निर्णय लिया है।' प्रस्ताव में आगे कहा गया था कि कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत में नियुक्ति के लिए उच्च न्यायालय के पात्र मुख्य न्यायाधीशों और वरिष्ठ जजों के नामों पर विचार-विमर्श किया। इसके बाद ये नाम भेजे गए हैं। 

बस पर चढ़कर चुनाव प्रचार कर रहे थे सीएम KCR के बेटे रमा राव, अचानक लगा ब्रेक और गिर पड़े, Video

विधानसभा में जीतन राम मांझी पर भड़के नीतीश कुमार, बोले- 'ये मेरी मूर्खता से CM बना'

'पूरी तरह आत्मनिर्भर होगी भारतीय नौसेना..', नेवी चीफ एडमिरल हरि कुमार ने बताया रोडमैप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -