अब वैज्ञानिक और भी जल्दी बता पाएंगे की कहा आएगा भूकंप
अब वैज्ञानिक और भी जल्दी बता पाएंगे की कहा आएगा भूकंप
Share:

जी हाँ ये बात सच हैं अब वैज्ञानिकों नें ऐसा तारीख खोज निकाला है जिसके जरिये वैज्ञानिक भूकंप के आने से पहले उसकी चेतावनी दे सकेंगे. वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की उपपरतों के हिलने से होने वाले 'स्लो फॉल्ट मूवमेंट' के आधार पर भूकंप का पूर्वानुमान लगाने का नया तरीका पता लगा लिया है. 

गौरतलब हो की इस तकनीक की खोज करने वाली एक भारतीय टीम ही हैं जिसने इस तकनीक को ईजाद किया हैं.  वैज्ञानिको का मानना हैं कि कि छोटे कंपन या 'स्लो फॉल्ट मूवमेंट' से रिक्टर पैमाने पर दो इकाई से कम के भूकंप के झटके के बाद बड़ा भूकंप आने की संभावना नहीं होती है. किन्तु वहीं सिंगापुर के नानयांग टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी (एनटीयू) के रिसर्चर्स ने पाया कि ये छोटे कंपन भूकंप की ओर इशारा करते हैं. एनटीयू के 'एशियन स्कूल ऑफ द एनवायरनमेंट' के सिलवैन बारबोट और 'अर्थ ऑब्ज़रवेटरी ऑफ सिंगापुर' के एक पृथ्वी विज्ञान के रिसर्चर ने बताया हैं कि यह खोज 'फॉल्ट' संचित होने और समय के साथ दबाव कम होने के बारे में हमारी समझ के उलट इशारा करती है.

भारतीय वैज्ञानिकों नें कंपन से भूकंप के पूर्वानुमान को समझने का बेहतर पैटर्न भी खोज निकाला है. जो अपने इस क्षेत्र में एक बहुत बड़ी उपलब्धि हैं. और ये उपलब्धि बारबोट की पीएचडी छात्रा दीपा मेले वीदू के नेतृत्व वाली टीम नें प्राप्त की हैं. उनकी इस स्टडी का भूकंप का पूर्वानुमान लगाने के संबंध में काफी बड़ा महत्व हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -