अब शारीरिक रूप से असक्षम लोगों को आसानी से मिलेगा रेल टिकट
अब शारीरिक रूप से असक्षम लोगों को आसानी से मिलेगा रेल टिकट
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा शारीरिक रूप से असक्षम लोंगो के लिए अब विशेष राहत की घोषणा की गयी है। मंत्रालय के अनुसार, रेलवे ने इस कोटे के तहत अधिकतम आवंटन और उपयोग सुनिश्चित करने के लिए इसके प्रावधानों को और तर्कसंगत बनाया है। रेल मंत्रालय के सभी प्रावधान 22 दिसंबर से लागू हो जायेंगे। प्रावधानों में सभी शारीरिक रूप से असक्षम यात्रियों को दो सीटे आवंटित की जायेंगी। इसके तहत एक ही कूपे में एक लोअर (नीचे) और दूसरी मिडिल (बीच) सीट होगी। रेल मंत्रालय निकट भविष्य में भी अशक्त यात्रियों को यात्रा के तहत विशेष रियायत की घोषणा कर सकता है।

रेल मंत्रालय द्वारा गुरूवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक ही कूपे में प्रत्येक दो सीटें (नीचे व बीच) के विकलांग आरक्षण के दो प्रकार होंगे। एक ऐसे शारीरिक रूप से अशक्त व्यक्तियों के लिए जो रियायत सहायक के साथ ही इसका उपयोग कर सकते हैं। दूसरे ऐसे अशक्तों के लिए, जो वैकल्पित रूप से सहायक ले जा सकते हैं। रेल मंत्रालय ने कहा कि रेल यात्रा के दौरान अशक्तों को काफी खासी दिक्कते सहन करना पड़ती है जिसके तहत ये रियायतें उन्हें दी गयी है इसके अलावा भविष्य में भी मंत्रालय अशक्तों के लिए अपना लचीला रवैया रखेगा।

रेल मंत्रालय के अनुसार प्रथम श्रेणी के लिए यह फर्स्ट कम, फर्स्ट गेट केे आधार पर सीट बुकींग की व्यवस्था रहेगी। लेकिन दूसरी श्रेणी के लिए अगर शारीरिक रूप से अशक्त व्यक्ति, सहायक के साथ में सीट आवंटित कराना चाहता है, तो इसके लिए दोनों सीटे आवंटित होंगी करने का प्रावधान रहेगा लेकिन यदि वह सहायक के बिना सीट बुक कराता है तो दूसरी सीट विकलांग आरक्षण के तहत बुक नहीं की जाएगी। वह सीट आरएसी/प्रतीक्षारत सूची के यात्रियों के लिए रखी जाएगी। रेल मंत्रालय द्वारा जारी सभी प्रावधान उच्च विशेषज्ञों की टीम द्वारा गहन निरीक्षण के बाद ही जारी किए गए जो 22 दिसंबर से लागू हो जायेंगे।

रेल मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, यदि अशक्त व्यक्ति को द्वारा टिकट बुक कराते समय विकलांग वर्ग के तहत सीट उपलब्ध नहीं होती है, तो सिस्टम के तहत उस यात्री को अपने आप ही नीचे तथा उसके सहायक को बीच की सीट आवंटित करने की कोशिश करेगा लेकिन जहां तक संभव हो ऐसे यात्रियों को उनकी इच्छित सीट उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -