अब 703 रुपए में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर ! कल से ही लागू होंगी नई कीमतें
अब 703 रुपए में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर ! कल से ही लागू होंगी नई कीमतें
Share:

नई दिल्ली: त्योहारी सीज़न से पहले उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 अगस्त को घरेलू उपयोग के लिए तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) की कीमतों में कटौती की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए सब्सिडी अब 400 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर है। उपभोक्ताओं को रक्षाबंधन, ओणम उपहार के रूप में, अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट ब्रीफिंग में उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की घोषणा की।

ठाकुर ने कहा, "एलपीजी सिलेंडर के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा, पीएम उज्वला योजना के तहत उपयोगकर्ताओं को मौजूदा सब्सिडी के अलावा यह सब्सिडी मिलेगी, यानी कुल 400 की सब्सिडी।" मंत्री ने कहा कि एलपीजी सिलेंडर पर अतिरिक्त सब्सिडी से 33 करोड़ उपभोक्ताओं को फायदा होगा और यह आज से लागू होगी। पीएम उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को उनके खाते में प्रति एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती रहेगी।

सरकार ने 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन को भी मंजूरी दे दी है, जिससे कुल पीएम उज्ज्वला लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। इस बारे में बात करते हुए कि क्या एलपीजी की कीमत में कटौती आगामी चुनावों से संबंधित है, ठाकुर ने कहा, "अगर हम उस (राज्य चुनावों) को देखते, तो हम इसे (एलपीजी सिलेंडर पर अतिरिक्त सब्सिडी) बहुत पहले ही कर देते। लेकिन उस दौरान भी वैश्विक परिस्थितियाँ जो भी हों - यदि आप सऊदी सीपी (अनुबंध मूल्य) की कीमतों को देखें, तो अप्रैल 2022 से इसमें 303 प्रतिशत की वृद्धि हुई। लेकिन उस समय भी हमने लाभार्थियों को कुछ राहत दी, जहाँ केवल 63 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। बाकी , भारत सरकार ने उस समय मुआवजा दिया। इसलिए इसका (आज के फैसले का) किसी भी चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है। यह सब राहत उपायों और 33 करोड़ उपयोगकर्ताओं को दिए जाने वाले लाभों से संबंधित है।"

उन्होंने कहा, "2023-24 के लिए प्रति एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी का वित्तीय प्रभाव 7,680 करोड़ रुपये होगा।" इसके अलावा, कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन को मंजूरी दी। बता दें कि, वर्तमान में, रसोई में खाना पकाने के लिए उपयोग की जाने वाली घरेलू एलपीजी की कीमत नई दिल्ली में 1,103 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है। अब उज्ज्वला योजना के लिए यह 703 रुपए हो गई है और आम उपभोक्ता के लिए 903 रुपए।

भोजन की लालसा आपकी कमियों के बारे में क्या बताती है?, जानिए

जानिए कैसे बनाया जाता है खीरा रायता

पीठ और कमर दर्द से आप भी है परेशान? तो इन 6 चीजों को अपने भोजन में करें शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -