अब 'प्रलय' मचाएगी भारतीय सेना, भारत सरकार ने 250 खतरनाक मिसाइल की खरीद को दी मंजूरी
अब 'प्रलय' मचाएगी भारतीय सेना, भारत सरकार ने 250 खतरनाक मिसाइल की खरीद को दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार अपनी सेनाओं के लिए बेहद शक्तिशाली रॉकेट फोर्स (Rocket Force) बनाने की तैयारी में है. इसमें शामिल होने वाली सबसे नई और खतरनाक मिसाइल है प्रलय (Pralay). इस फोर्स के लिए 250 से अधिक प्रलय मिसाइलों की खरीद की मंजूरी दे दी गई है. इसमें 7500 करोड़ रुपये की लागत आएगी. गत वर्ष दिसंबर में ही रक्षा मंत्रालय ने इंडियन एयरफोर्स के लिए प्रलय मिसाइल की एक यूनिट को क्लियरेंस दी थी. बता दें कि, प्रलय मिसाइल सतह से हवा में मार करने वाली कम दूरी की मिसाइल है. यानी Short Range Surface to Air Missile (SR-SAM). इसकी रेंज 150 से 500 किमी है. 

रिपोर्ट के अनुसार, प्रलय मिसाइल की टर्मिनल फेज में रफ्तार 1200 किमी प्रतिघंटा होगी. मगर यह बढ़कर 2000 किमी प्रतिघंटा तक पहुँच  सकती है. यानी हवा से लक्ष्य पर गिरते समय इसकी गति अधिक हो जाती है. क्योंकि उस वक़्त गुरुत्वाकर्षण काम करने लगता है. यदि पड़ोसी देशों की बात करें तो चीन के पास इस स्तर की डोंगफेंग-12 मिसाइल है. जबकि, पाकिस्तान के पास गजनवी, एम-11 (चीन से मिली) और शाहीन मिसाइल है. 

कम रेंज का लाभ ये है कि यह बॉर्डर के पास मौजूद दुश्मन के अड्डों को चुटकियों में नेस्तनाबूद कर देगी. वर्ष 2021 के दिसंबर माह में 24 घंटे के भीतर इस मिसाइल का दो बार परीक्षण किया गया था. चीन और पाकिस्तान की बॉर्डर पर इस मिसाइल की तैनाती से दोनों देश अपनी हद में रहेंगे. यदि बॉर्डर के पास से इसे दागे तो चीन या PAK के बंकरों, तोपों, मिलिट्री बेस या उनके हथियार डिपो को खत्म करने में अधिक वक़्त  नहीं लगेगा.  

दिल्ली वालों को गर्मी से कब मिलेगी राहत ? मौसम विभाग ने कर दी भविष्यवाणी

'अखिलेश यादव को जूते से मारेंगे..', असद के जनाजे में शामिल हुईं मुस्लिम महिलाओं के बयान सुनिए

तमिलनाडु के 45 इलाकों में RSS का मार्च, सुप्रीम कोर्ट तक जाकर संघ ने स्टालिन सरकार से जीती लड़ाई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -