गोवा में बदला कोरोना इलाज का ​तरीका, तेजी से ठीक होंगे मरीज

Jul 08 2020 06:05 PM
गोवा में बदला कोरोना इलाज का ​तरीका, तेजी से ठीक होंगे मरीज

गोवा में आने वाले सप्ताह में ब्लड प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग करके कोरोना संक्रमण का इलाज किया जाने वाला है. इस थेरेपी की मदद से गंभीर कोरोना मरीजों का इलाज किया जाना है. इस बात की जानकारी सीएम प्रमोद सावंत ने बुधवार को दी. साथ ही, सावंत ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग मौजूदा ब्लड बैंक में प्लाज्मा स्टोरेज सुविधा बनाने की प्रक्रिया में लगा है. सावंत ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि, "हम प्लास्मफेरेसिस मशीन की खरीद कर रहे हैं, जिससे कोविड -19 से ठीक हुए व्यक्तियों से प्राप्त प्लाज्मा से कोरोना के रोगियों का उपचार किया जाएगा. अगले सप्ताह से यह उपचार शुरू हो जाएगा."

कोरोना संकट के बीच अमिताभ बच्चन ने इस कविता के जरिए लोगों की बढ़ाई हिम्मत

अपने बयान में सीएम ने बताया कि इसके लिए स्पेशल पैथोलॉजिस्ट और ट्रांस्फ्यूजन में विशेषज्ञता प्राप्त डॉक्टर की कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर नियुक्ति की जानी है. साथ ही, सावंत ने बताया कि, "हमने स्वास्थ्य सचिव नीला मोहनन को आवश्यक कर्मियों को काम पर रखने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है." सावंत ने कहा कि राज्य सरकार के ब्लड बैंक को भविष्य में उपयोग के लिए प्लाज्मा स्टोर करने के लिए अपग्रेड किया जा रहा है. साथ ही, उन्होंने कहा कि, "हम अपने ब्लड बैंक में फ्रीजर में ब्लड प्लाज्मा यूनिट्स को फ्रीज करेंगे ताकि आने वाले समय में इसका इस्तेमाल किया जा सके." केरल में कोरोना के कारण उपजी विकट स्थिति में ब्लड प्लाज्मा थेरेपी सफल साबित हुई है. इसके चलते गोवा में बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग केरल के साथ संपर्क में है. वर्तमान में राज्य में कोरोना के 759 सक्रिय मामले हैं.

सुशांत सिंह राजपूत को याद कर भावुक हुई रश्मि देसाई

कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 22 हजार के उपर पहुंच गई है. भारत में बढ़ते संक्रमण की वजह से कोरोना मरीजों की संख्या 7 लाख के पार पहुंच गई है. वही, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय अनुसार, देश में 22,252 नए मामलों मिलने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 7,19,665 तक पहुंच गई है. इसके अलावा 24 घंटों में कोरोना के कारण 467 लोगों मौत भी हुई है, इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 20,160 तक पहुंच चुकी है.

जब इन 15 फिल्मों और भाई-भतीजावाद के चक्कर में लूट गया था बॉलीवुड

बॉलीवुड में फिर छाया शोक, सुशांत के बाद अब इस एक्टर ने की ख़ुदकुशी

पत्नी की मौत के बाद पति के खुले राज, जानिए आप क्या है बात