अब कम्प्यूटर से होगा ड्राइविंग टेस्ट
अब कम्प्यूटर से होगा ड्राइविंग टेस्ट
Share:

इंदौर ​: अब बिना टेस्ट दिए ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करना आसान नहीं होगा, क्योंकि ड्राइविंग का टेस्ट कम्प्यूटर लेगा और उसकी रिपोर्ट के बाद ही ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा. यह योजना पूरे प्रदेश में तीन साल में पूरी होगी जिसकी शुरुआत इसी दिसंबर से इंदौर में होगी. मिली जानकारी के अनुसार कम्प्यूटर में फीड किए गए सॉफ्टवेयर से तय होगा कि टेस्ट के लिए तैयार खास ट्रैक पर वाहन सही तरीके से चलाया गया या नहीं. इस ऑटोमैटेड ड्राइविंग ट्रैक की व्यवस्था तीन साल में पूरे प्रदेश के आरटीओ दफ्तर में की जाएगी. ट्रैक पर वाहन चलाने के 40 सेकंड बाद ये रिपोर्ट मिल जाएगी कि आपको लाइसेंस मिलेगा या नहीं. इसका बड़ा लाभ यह होगा कि इसके जरिए वास्तविक ड्राइवर को ही लाइसेंस मिलेंगे, जिससे दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी.

बता दें कि फिलहाल ड्राइविंग टेस्ट लेने के लिए वाहन चालक से वाहन चलवा कर वहां मौजूद अधिकारी तय करता है कि व्यक्ति को वाहन चलाना आता है या नहीं, लेकिन इस नई व्यवस्था में ड्राइविंग टेस्ट लेने के लिए अब ट्रैक पर वाहन चलाने को कहा जाएगा. ट्रैक पर सेंसर लगे होंगे और वाहन को ट्रैक पर उतारने के पहले एक सेंसर चिप और एक जीपीएस डिवाइस लगाया जाएगा. इस ट्रैक पर चालक को अलग-अलग टेस्ट देने होंगे. जैसे कार पार्किंग करना, चढ़ाई पर कार रोककर वापस चलाना, इंग्लिश के आठ के डिजाइन में बनी सड़क पर ड्राइविंग करना होगा. इसके अलावा रेड लाइन पर जेब्रा क्रॉसिंग के रूकना और मार्ग पर लगे विभिन्न बोर्ड के हिसाब से वाहन चलाना शामिल है ट्रैक पर लगे कैमरे पूरी प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग करेंगे और सेंसर यह बताएंगे कि वाहन चालक ने कहाँ गलती की.

प्रदेश में ऑटोमैटेड ड्राइविंग ट्रैक की शुरुआत सबसे पहले इसी साल दिसंबर से इंदौर से होगी. इंदौर के बाद परिवहन विभाग की योजना अगले तीन सालों में प्रदेश के सभी जिलों में इस तरह के ट्रैक बनाने की है. सभी आरटीओ में इस ट्रैक को तैयार करने की जमीन तलाश ली गई है. इस बारे में प्रदेश के परिवहन आयुक्त शैलेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि सभी जिलों में प्रदेश में इंदौर से ऑटोमैटेड ड्राइविंग ट्रैक की शुरुआत अगले तीन महीने में हो जाएगी. जिसके बाद प्रदेश के सभी जिलों में अगले तीन साल के अंदर इस तरह के ट्रैक तैयार किए जाएगे.

बैंगलुरु में हुई बाइक टैक्सी की शुरुआत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -