अब आधार से रजिस्टर्ड होंगे शराबी, जरूर पढ़ लें ये खबर
अब आधार से रजिस्टर्ड होंगे शराबी, जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

पटना: बिहार में अब शराब पीकर पकड़े गए व्यक्ति के लिए पहचान छुपाना संभव नहीं होगा। उसने पहली बार शराब पी है या दूसरी बार, इसका पता तत्काल चल जाएगा। ऐसे व्यक्तियों की पहचान के लिए नीतीश सरकार शीघ्र ही आधार प्रमाणीकरण की व्यवस्था करने जा रही है। पहली बार शराब पीकर पकड़े गए अपराधियों को जुर्माने पर छोड़ने से पहले उनका नाम-पता अब आधार डेटाबेस से पंजीकृत किया जाएगा। एक बार इसके पंजीकृत होने के पश्चात् अगर कोई दोबारा शराब के नशे में पकड़ा जाता है तो वह लाख प्रयास के बाद भी अपनी पहचान नहीं छुपा पाएगा।

मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अफसरों के अनुसार, शराब पीकर पकड़े जाने वाले व्यक्तियों की आधार से पहचान सुनिश्चित करने के लिए हर जिले के मद्यनिषेध दफ्तरों में आधार प्रमाणीकरण केंद्र खोला जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए पूर्व में ही भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण को पत्र लिखा था। प्राधिकरण द्वारा अब इसकी अनुमति भी दे दी गई है। अफसरों ने बताया कि जल्द ही यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। तत्पश्चात, शराबियों के आधार सत्यापन का काम आरम्भ हो जाएगा।

वही बिहार में शराबबंदी के बीच लोग दारू पीने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए पहली बार शराब के नशे में पकड़े जाने वाले व्यक्ति के घर पर पोस्टर चस्पा किए जा रहे हैं। इस पोस्टर में अपराधी का नाम और साथ में शपथ पत्र है, जिसमें लिखा है कि वह आगे से शराब का सेवन नहीं करेगा। यदि दोबारा पकड़ा गया तो जेल होगी। शराबबंदी के नियमों के अनुसार, पहली बार शराब पीते पकड़े जाने वाले अपराधी जुर्माना भरकर छूट सकते हैं। 

राम भक्त हनुमान जी को लगाया गया छप्पन भोग

स्थापना दिवस सप्ताह पर नगर परिषद के द्वारा जगह-जगह भूमि पूजन किया गया

इमरान खान को गोली लगने पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने क्या कहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -