अब इंसान के अंदर होगा सूअर का दिल, जानिए इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में
अब इंसान के अंदर होगा सूअर का दिल, जानिए इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में
Share:

Xenotransplantation(ज़ेनोट्रांसप्लांटेशन)

एक सुअर के दिल को एक इंसान में डालना सुनने में अटपटा या कहे तो अजीब विचार लगता है, पर फिर भी, यह नवीनतम चिकित्सा प्रक्रियाओं में से एक है जो तेजी से प्रगति कर रहा है।

एक्सनोट्रांसप्लांटेशन - एक पशु स्रोत से कोशिकाओं, ऊतकों या अंगों के साथ मानव को प्रत्यारोपित करने, लागू करने या डालने की प्रक्रिया है। इसमें सर्जरी में क्रांति लाने की क्षमता है।

अब तक की गई सबसे आम प्रक्रियाओं में से एक है एक सुअर के दिल को इंसान में डालना। यह अब दो बार सफलतापूर्वक हो चुका है। हालाँकि, रोगियों में से एक केवल कुछ महीनों के लिए जीवित था, और दूसरा अभी भी ज़िंदा है।

इन सर्जरी में, दिल को तुरंत मानव में नहीं डाला जा सकता है, पहले DNA संपादन की आवश्यकता होती है। कुछ DNA को हृदय से बाहर खटखटाने की आवश्यकता होती है और मानव DNA को जोड़ने की आवश्यकता होती है, मुख्य रूप से प्रतिरक्षा स्वीकृति और जीनों को हृदय के ऊतकों के अत्यधिक विकास को रोकने के लिए है। 

अभी, ये सर्जरी जोखिम भरी हैं और सफलता के आसपास कोई निश्चितता नहीं है। हालाँकि, निकट भविष्य में, हम नियमित रूप से एक्सनोट्रांसप्लांट होते हुए देख सकते हैं, जो जानवरों से इंसानों को दिल या ऊतक प्रदान करते हैं।

आप अपने अंदर सुअर के दिल के विचार के बारे में कैसा महसूस करेंगे? भविष्यवाणी करना मुश्किल है और संभवतः एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होगा। कुछ लोग इस आधार पर इस विचार की निंदा कर सकते हैं कि यह अप्रिय या अप्राकृतिक है, लेकिन फिर विकल्प मृत्यु हो सकती है, जो हममें से अधिकांश को पसंद नहीं है। यह ध्यान देने योग्य है कि जब मानव-से-मानव हृदय प्रत्यारोपण पहली बार पेश किए गए थे, तो कुछ टिप्पणीकारों ने कहा था कि वे अत्यधिक अनैतिक थे। फिर भी हम तेजी से मानव-से-मानव प्रत्यारोपण के विचार के अभ्यस्त हो गए हैं, और प्राप्त करने वाले अधिकांश लोग उनके लिए गहराई से आभारी हैं। क्या हम जेनोट्रांसप्लांटेशन के साथ भी ऐसा ही देख सकते हैं? केवल समय बताएगा।

देखिये फुल ट्रांसपेरेंट ईरफ़ोन (Nothing Ear Stick),और इसके फीचर्स

जानिए एप्पल की नई घडी(Apple watch Ultra) के बारे में,क्या है इसके फीचर्स ?

JIO ने एक बार फिर किया ग्राहकों को खुश, पेश किया अब तक का सबसे धमाकेदार प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -