सोना ही नहीं ये धातु भी आपके लिए फायदेमंद होती है

प्रकृति ने हमें बहुत सी अमूल्य चीजें दी है इन्ही में से एक धातु भी है जो कई प्रकार की होती है जैसे सोना, चांदी, तांबा, लोहा, कांसा आदि. यह सभी धातुएं हमें पृथ्वी के गर्भ से प्राप्त होती है. तथा इन धातुओं का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि व्यक्ति के शरीर में भी कई धातुओं का समावेश होता है.

व्यक्ति यदि कोई धातु धारण करता है तो यह उसके शरीर को संतुलित करता है. इनकी अनिश्चितता व्यक्ति के शरीर में उत्पन्न करती है. सभी धातुओं का प्रभाव हमारे शरीर में अलग-अलग होता है. आइये जानते है की कौन सी धातु हमारे जीवन पर कैसा प्रभाव डालती है?

सोना – सोना एक कीमती धातु होता है जो अग्नि तत्व का प्रतीक होता है, इसे धारण करने वाला व्यक्ति निरोगी और लंबी आयु प्राप्त करता है. इस धातु का सम्बन्ध बृहस्पति ग्रह से होता है. यदि व्यक्ति की कुंडली में बृहस्पति ग्रह की स्थिति खराब होती है तो उसे सोना धारण करना चाहिए. इससे उसकी बृहस्पति ग्रह को बल मिलता है और व्यक्ति की कुंडली का दोष समाप्त होता है.

चांदी – चांदी की प्रकृति ठंडी होती है जिस व्यक्ति की कुंडली में चन्द्र ग्रह अशुभ फल देते है उन व्यक्तिओं को चांदी धारण करना चाहिए. जिससे चन्द्र दशा का प्रभाव कम होता है. चांदी उन व्यक्तिओं को भी धारण करना चाहिए जिन्हें अधिक क्रोध आता है.

लोहा – यह धातु शनि ग्रह का पूरक होती है जिस व्यक्ति की कुंडली में शनि की दशा चलती है उन्हें लोहे से बनी वस्तुएं धारण करना चाहिए जिससे शनि दशा का प्रभाव समाप्त होता है.

तांबा – तांबा व्यक्ति के लिए बहुत लाभकारी धातु है इसके धारण करने से व्यक्ति का रक्त संचार ठीक रहता है यदि स्त्रियाँ इसे धारण करती है तो उनके मासिक धर्म की अनिश्चितता समाप्त होती है. इस धातु पर मंगल ग्रह का प्रभाव होता है.

कांसा – इस धातु के आभूषण नही बनते किन्तु यह धातु व्यक्ति के जीवन से कई रोगों को दूर करता है. इसका उपयोग बर्तन के रूप में किया जाता है जो व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र को मजबूती प्रदान करता है और कमजोर नसों को शक्ति प्रदान करता है.

 

वास्तु के ये तीन उपाय जीवन को खुशियों से भर देंगे

घर की दीवारों पर कलर करने से पहले पढ़ लें ये खबर

इस धातु का छल्ला पहनने से होता है फायदा

आप भी जान लें आखिर कहाँ से हुई सूर्यदेव को जल अर्पित करने की शुरुआत

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -