वास्तु के ये तीन उपाय जीवन को खुशियों से भर देंगे

वास्तु शास्त्र में दो प्रकार की ऊर्जा का उल्लेख किया गया है जो वातावरण में सभी जगह होती है एक सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक इन दोनों ही ऊर्जा का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर होता है जिससे व्यक्ति का जीवन प्रभावित होता है. सकारात्मक ऊर्जा हमारे लिए शुभ मानी जाती है और इसके हमारे आस-पास होने से हमारे जीवन में सुख, शांति बनी रहती है और हमें सभी कार्य में सफलता प्राप्त होती है. किन्तु यदि हमारे आस-पास यदि नकारात्मक ऊर्जा होती है तो यह हमारे जीवन में दुःख, अशांति और दरिद्रता का कारण होती है. इसलिए कोई व्यक्ति नहीं चाहेगा की उसके घर में नकारात्मक ऊर्जा का अस्तित्व भी हो इसके लिए वास्तु शास्त्र में कुछ उपाए दिए गए है जिससे नकारात्मक ऊर्जा को आप अपने घर से दूर कर सकते है. आइये जानते है नकारात्मक ऊर्जा को दूर किन उपायों को करके किया जाता है.

नमक – जो की हमारे भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसका उपयोग नकारात्मकता को ख़त्म करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए एक कटोरी में नमक भरकर अपने घर के बाथरूम में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है किन्तु इसे समय-समय पर बदलना बहुत जरूरी है. घर में जब आप पोंछा लगाते है तो उस पानी में थोड़ा सा नमक जरूर मिलाएं. यह भी आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

धार्मिक मंत्रों का पाठ – अपने घर में हमेशा धार्मिक मन्त्र जैसे हनुमान चालीसा, गायत्री मन्त्र आदि मंत्रो का जाप करते रहना चाहिए. क्योंकि जिस स्थान पर धार्मिक मन्त्रों का पाठ होता है वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है.

घंटी और शंख ध्वनि – आपको अपने घर में पूजा के समय घंटी और शंख का उपयोग अवश्य करना चाहिए. इसकी ध्वनि से भी नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

 

घर में मौजूद ये चीजें ही आपकी परेशानी बढ़ाती हैं

घर में मौजूद चूहा आपके जीवन को करता है बुरी तरह से प्रभावित

ये शोपीस़ घर की सुन्दरता बढ़ाने के साथ-साथ परेशानी भी बढ़ाते हैं

ये उपाय करने के बाद शनि का दुष्प्रभाव हो जाता है पूरी तरह से ख़त्म

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -