औरंगज़ेब नहीं, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन कहिए जनाब! लुटियंस दिल्ली में बदला सड़क का नाम
औरंगज़ेब नहीं, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन कहिए जनाब! लुटियंस दिल्ली में बदला सड़क का नाम
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने बुधवार (28 जून) को लुटियंस दिल्ली में औरंगजेब लेन का नाम बदलने का निर्णय लिया है. अब इस लेन को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड के नाम से पहचाना जाएगा. NDMC ने सदस्यों की मीटिंग में लेन का नाम बदलने की स्वीकृति दे दी गई है. बता दें कि, इससे पहले NDMC द्वारा अगस्त 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड रख दिया गया था. अब लेन का नाम भी बदल दिया गया है.

बता दें कि, औरंगजेब लेन मध्य दिल्ली में अब्दुल कलाम रोड को पृथ्वी राज रोड से जोड़ती है. NDMC क्षेत्र के अंतर्गत 'औरंगजेब लेन' का नाम बदलकर 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम' करने पर विचार करने के लिए परिषद के सामने एक प्रस्ताव रखा गया था. NDMC के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने जानकारी दी है कि नई दिल्ली नगरपालिका अधिनियम, 1994 की धारा 231 की उप-धारा (1) के खंड (ए) के संदर्भ में नाम बदलने का प्रस्ताव प्राप्त हुई था. परिषद ने औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन करने को स्वीकृति दे दी है. लोगों की भावनाओं का सम्मान करने के लिए महान पुरुषों और महिलाओं को पहचान देने की आवश्यकता है. उनका सम्मान करने के लिए पहले भी सड़कों/संस्थानों के नाम बदले गए हैं.

NDMC ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) द्वितीय अधिनियम, 2011 की वैधता के विस्तार पर भी अपनी स्वीकृति दे दी है. परिषद ने बड़ी सीवर लाइनों से गाद निकालने और पुनर्वास के कार्य के लिए करीब 25 करोड़ रुपये के व्यय को भी हरी झंडी दे दी. NDMC क्षेत्र की सीवरेज प्रणाली 80 वर्षों से ज्यादा पुरानी है, इसका उपयोगी जीवन खत्म हो चुका है और ये वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूरी तरह अपर्याप्त हैं.

अब मरीजों को घर के पास मिलेगा बेहतर उपचार, योगी सरकार ने बनाया ये प्लान

हेलीकाप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग में सीएम ममता बनर्जी को लगी चोट, पहुंचीं अस्पताल

अपने पिता या मुझमे से एक को चुनना होगा? पत्नी ने रख दी शर्त, तो पति ने उठाया ये कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -