+

इस कारण गर्मियों में निकलता है नाक से खून, ऐसे करें बचाव

इस कारण गर्मियों में निकलता है नाक से खून, ऐसे करें बचाव

हम आपको बता दें नाक का काम शरीर के अंदर जाने वाली हवा को फिल्टर करना होता है। नाक में खून का प्रवाह भी अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में जब हवा रुखी होती है तब नाक की अंदरुनी पर्त के पास की रक्तवाहिनी फट जाती है जिससे नाक से खून निकलने लगता है.

व्हिस्की पीने के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

इस कारण आता है नाक से खून 

जानकारी के मुताबिक सिर में अगर चोट आ जाए तो यह भी नाक से खून निकलने का एक कारण है। ये ऐसी समस्याएं हैं जिनसे कोई गंभीर खतरा नहीं होता, लेकिन नाक से खून निकलना रक्त दाब, ब्लड कैंसर और नाक के ट्यूमर की भी वजह हो सकती है। इसलिए इस मामले में हमेशा लपरवाही बरतने की बजाय डॉक्टर से संपर्क जरुर करना चाहिए। नोज़ ब्लीड दो तरह का होता है। पहला एंटीरियर नोज़ ब्लीड, जिसमें नाक की अंदरुनी सतह की रक्त वाहिनियां फट जाने से खून निकलने लगता है। दूसरा, पोस्टीरियर नोज ब्लीड, जो कि ट्यूमर जैसी घातक बीमारी का संकेत भी हो सकती है।

टैटू बनवाने से हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां

इस तरह से आप रोक सकते है खून 

इसी के साथ नाक से खून निकलने पर घबराने की बजाय इन उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी नाक से खून आए तो पहले बैठ जाएं और अपना सिर ऊंचा रखें ताकि खून नाक में न चला जाए। इसके बाद दोनों नथुनों को कम से कम 10 मिनट कर हाथों से दबाकर रखें। रुमाल या टिशू पेपर भी रख सकते हैं ताकि वह खून को आसानी से सोख ले। 

दांतों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए ये फ्रूट्स आएंगे काम

पुरुष अपनी इन परेशानियों को ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती है बड़ी बीमारी

45 की उम्र के बाद जरूर कराएं ये टेस्ट, महिलाओं के हैं बेहद खास