अडानी ग्रुप को नोएडा अथॉरिटी ने दी 39,146 वर्ग मीटर जमीन, जानिए क्या है योजना?
अडानी ग्रुप को नोएडा अथॉरिटी ने दी 39,146 वर्ग मीटर जमीन, जानिए क्या है योजना?
Share:

देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में औद्योगिकरण को बढ़ावा देने के लिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा 4000 वर्गमीटर से ज्यादा क्षेत्रफल के भूखण्डों का आवंटन किया गया है। इसमें से 39,146 वर्ग मीटर भूमि अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड को सेक्टर-80 में आवंटित की गई है। नोएडा प्राधिकरण के दावा है कि अडानी इंटरप्राइजेज दुनिया की अग्रणी कंपनी है। कंपनी द्वारा यहां डाटा सेन्टर स्थापित किए जाने की रणनीति है। जिससे यहां रोजगार बढ़ेंगे। 

वही अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड इस प्रोजेक्ट में 2 हजार 500 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करेगी। इनवेस्टमेंट की नजर से अडानी इंटरप्राइजेज सुपर मेगा श्रेणी की इकाई है। इस भूमि के आवंटन से नोएडा प्राधिकरण को राजस्व के तौर पर तकरीबन 71 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। इसी प्रकार डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) को मोबाइल फोन उत्पादन के प्रोजेक्ट के लिए सेक्टर-151 में 21,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल का भूखण्ड आवंटित किया गया है। ये कंपनी भारत की अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग इकाई है। प्रस्तावित प्रोजेक्ट में डिक्सन टेक्नोलॉजीज द्वारा 270 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट किया जायेगा, जिससे करीब 9000 व्यक्तियों को रोजगार के मौके प्राप्त होंगे।

वहीं अग्रवाल एसोसिएट्स को सेक्टर-140ए में आईटी/आईटीईएस पार्क की स्थापना के लिए 55000 वर्गमीटर क्षेत्रफल का भूखण्ड आवंटित किया गया है। इस प्रोजेक्ट के पुरे होने पर तकरीबन 30,000 रोजगार के मौके प्राप्त होंगे। योजना में भूखण्डों का आवंटन पाने वाले आवेदकों द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में भिन्न-भिन्न उत्पादों जैसे मोबाइल फोन, टेलीविजन, वाशिंग मशीन, लैपटॉप, एयर कन्डीशनर, होम टेक्सटाइल्स, फर्नीचर, हैन्डीक्राफ्ट, माउथ फ्रेशनर, पान मसाला, मिठाइयां व नमकीन उत्पाद, खाद्य प्रसंस्करण एवं चीनी तथा गुण के उत्पाद, पशु आहार, पेपर प्रोडक्ट्स एवं रेडीमेड गारमेन्टस आदि का उत्पादन किया जाएगा।

रकुल प्रीत पर आया अर्जुन कपूर का दिल, ये वीडियो है गवाह

प्रवासियों को ले जा रही बस हुई दुर्घटनाग्रस्त, एक की हुई मौत

निजामुद्दीन मरकज पर दिल्ली हाई कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला, रमजान में सिर्फ इतने लोग पढ़ सकेंगे नमाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -