किसी मस्जिद या समुदाय विशेष पर हमला नहीं हुआ, लेकिन नागपंचमी यात्रा पर चले पत्थर, बिहार पुलिस ने बताई सच्चाई
किसी मस्जिद या समुदाय विशेष पर हमला नहीं हुआ, लेकिन नागपंचमी यात्रा पर चले पत्थर, बिहार पुलिस ने बताई सच्चाई
Share:

पटना: सावन सोमवार, 21 अगस्त को नागपंचमी के अवसर पर, महावीरी अखाड़े द्वारा निकाले गए हिंदू धार्मिक जुलूसों पर बिहार के बगहा, मोतिहारी और अन्य जिलों में खतरनाक हमले हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन इलाकों में गंभीर पथराव, तोड़फोड़ और झड़प की खबरें आई हैं। घटना के सामने आए वीडियो में भीड़ को छतों पर और सड़क के बीच में खड़े होकर जुलूस पर पथराव करते हुए दिखाया गया है। बिहार के बगहा जिले में हुई झड़प में अकेले तीन पुलिसकर्मी और एक पत्रकार समेत कम से कम एक दर्जन लोग घायल हो गए। अब जो ताजा जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक, बगहा जिले में धार्मिक जुलूस पर उस समय क्रूर हमला हुआ, जब जुलुस रतनमेला इलाके की एक मस्जिद के सामने पहुंचा। 

 

रिपोर्ट के मुताबिक, जुलूस अपने निर्धारित रास्ते पर जा रहा था। जैसे ही जुलूस एक मस्जिद के पास से गुजरा, रतनमेला के पड़ोस के मुस्लिमों ने आक्रोश फैलाना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि महावीरी झंडा इलाके से नहीं गुजर सकता। इससे हिंदू भड़क गए और दोनों पक्षों के बीच विवाद शुरू हो गया। इसके तुरंत बाद, छतों और सड़क के पार से जुलूस पर पत्थर बरसने लगे। इस बीच, बगहा पुलिस ने 21 अगस्त को घटना पर एक बयान जारी करने के लिए औपचारिक रूप से सोशल मीडिया का सहारा लिया। पुलिस ने बताया कि, क्षेत्र में स्थिति सामान्य हो गई है। उन्होंने कहा कि इस झड़प में न तो किसी मस्जिद पर और न ही समुदाय विशेष के किसी सदस्य पर हमला किया गया। पोस्ट में लिखा है, ''बगहा पुलिस आप सभी से अपील करती है कि सभी अफवाहों पर ध्यान न दें।''

 

इस घटना का एक वीडियो साझा करते हुए, बजरंग दल कार्यकर्ता ने कहा कि हालांकि जुलूस पुलिस की पूर्व अनुमति के साथ निकाला गया था, लेकिन उन्मादी भीड़ ने जुलूस में भाग लेने वाले हिंदुओं पर बेरहमी से हमला किया। सोशल मीडिया पर सामने आए घटना के अन्य वीडियो में भीड़ छतों पर खड़ी होकर जुलूस पर पथराव करती दिख रही है। यहां तक कि पुलिस कर्मियों को भी अगल-बगल की छतों से हो रहे पत्थरों के हमले से खुद को बचाने के लिए इधर-उधर भागते देखा जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पर्याप्त पुलिस की तैनाती के बावजूद, पथराव का हमला इतना गंभीर था कि पुलिसकर्मी भी अपनी जान बचाने के लिए तितर-बितर हो गए। तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं भी सामने आई हैं। मोतिहारी जिले में तीन अलग-अलग जगहों से झड़प की ऐसी ही घटनाएं सामने आईं। मेहसी, कल्याणपुर और दरपा में हिंदुओं के धार्मिक जुलूस पर पत्थरबाजों ने हमला किया। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, जब पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज कर स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की तो उन पर भी हमला किया गया। कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। दरपा, पिपरा में जुलूस पर पछियारी टोला में कुछ तत्वों ने हमला कर दिया। दो गुटों के बीच जमकर ईंट-पत्थर चले। घटना में दरपा थानेदार धर्मेंद्र यादव के घायल होने की खबर है।

'वृद्ध माता-पिता की देखभाल ना करने पर छिनेगी विरासत में मिली संपत्ति', यहाँ पास हुआ अनोखा प्रस्ताव

MP में हुआ 4 पैरों वाली बच्ची का जन्म, डॉक्टर बोले- 'लाखों में एक ऐसा केस आता है'

बाढ़ प्रभावित हिमाचल को 10 करोड़ की मदद देगा तमिलनाडु, सीएम स्टालिन ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -