दिल्ली में त्यौहार के दौरान पटाखों का नहीं होगा उपयोग
दिल्ली में त्यौहार के दौरान पटाखों का नहीं होगा उपयोग
Share:

हर साल दीवाली के दौरान पटाखों के फटने के बाद वायु प्रदूषण कई गुना बढ़ जाता है, इस साल दिल्ली राज्य ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का एक बड़ा फैसला लिया है। उनके कारण होने वाले प्रदूषण से कोविड-19 रोगियों का खतरा बढ़ जाता है। भारत में सर्दियों के सेट के रूप में वायु प्रदूषण विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में चिंता का विषय रहा है।

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। दिल्ली के सीएम ने कहा, "त्यौहार के मौसम और प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस के मामले बढ़ गए हैं। दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने और चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अन्य उपायों के साथ यह निर्णय लिया गया।" उन्होंने लोगों से अपने बच्चों और परिवार की सुरक्षा के लिए पटाखे छोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा, "हम एक साथ दिवाली मनाएंगे और किसी भी हालत में पटाखे नहीं फोड़ेंगे। एक शानदार माहौल और अच्छा माहौल होगा क्योंकि दो करोड़ लोग लक्ष्मी पूजन करेंगे। इससे प्रत्येक घर में खुशहाली आएगी।"

मुख्यमंत्री ने दिल्ली के अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ 14 नवंबर को लक्ष्मी पूजा की। उन्होंने मुख्य सुरक्षा, स्वास्थ्य अधिकारियों और सभी डीएम के साथ दिल्ली में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की। यह देखा गया कि त्यौहार के मौसम और प्रदूषण के कारण कोरोना के मामले बढ़ गए हैं और दिल्ली में बैन पटाखे बनाने का फैसला किया है, दिल्ली सरकार के अस्पतालों में मेडिकल इन्फ्रा, ऑक्सीजन और आईसीयू बेड बढ़ाए जा रहे हैं।

बसों में जितनी सीटें उतने यात्री कर सकेंगे सफर, दिवाली-छठ के लिए नई गाइडलाइन जारी

कोरोना के खिलाफ तैयार किया जा रहा है व्यापक टीका

बिहार में अंतिम चरण का मतदान आज, मोदी-शाह ने की रिकॉर्ड मतदान करने की अपील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -