यूक्रेन में अमेरिका या नाटो सैनिकों को रखने का कोई इरादा नहीं: राष्ट्रपति बिडेन
यूक्रेन में अमेरिका या नाटो सैनिकों को रखने का कोई  इरादा नहीं: राष्ट्रपति बिडेन
Share:

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि रूस के साथ बढ़ते तनाव के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का यूक्रेन में अमेरिकी सैनिकों को भेजने का कोई इरादा नहीं है। यह टिप्पणी पेंटागन के यह कहने के एक दिन बाद आई है कि नाटो के रिस्पांस फोर्स के हिस्से के रूप में यूरोप में तैनात होने के मामले में कुछ 8,500 अमेरिकी सैनिकों को संयुक्त राज्य में हाई अलर्ट पर रखा गया है।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने संवाददाताओं से कहा "नाटो के माध्यम से, हम अपने पूर्वी हिस्से के देशों में समर्थन को मजबूत कर रहे हैं।" यही कारण है कि नाटो मौजूद है, और हम गठबंधन की अखंडता को बनाए रखने के लिए समर्पित हैं।" 

सैनिकों को स्टैंडबाय पर रखने का निर्णय पूर्वी यूरोप में तनाव बढ़ने के साथ आता है, पश्चिम और नाटो ने रूस पर यूक्रेन पर आक्रमण की योजना बनाने का आरोप लगाया है। बख्तरबंद वाहनों और तोपखाने की बड़े पैमाने पर तैनाती के साथ, रूस ने पूर्व सोवियत गणराज्य के साथ अपनी सीमा पर लगभग 120,000 सैनिकों को इकट्ठा किया है।

बेलारूस, सीधे यूक्रेन के उत्तर में, एक तुलनीय बिल्डअप देखा गया है। सभी स्थितियों में, रूस एक आक्रमण की योजना से इनकार करता है और जोर देकर कहता है कि उसकी सेना नियमित अभ्यास के लिए मौजूद है। 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप के रूस के नाजायज कब्जे के बाद, नाटो ने पूर्वी यूरोप में अपनी उपस्थिति को मजबूत करना शुरू कर दिया। क्रेमलिन ने उस वर्ष पूर्वी यूक्रेन में रूसी समर्थक विद्रोहियों का समर्थन करना भी शुरू कर दिया था, यह नीति पिछले आठ वर्षों से जारी है।

सऊदी अरब और थाईलैंड पूर्ण राजनयिक संबंधों को बहाल करने पर सहमत

दुनिया भर में कोविड केसलोड 357.9 मिलियन के पार

मलेशिया में 4,066 नए कोविड मामले दर्ज किए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -