बिहार की राजनीति में फिर हुआ उलटफेर, लालू पर आरोप लगाकर नीतीश कुमार ने CM पद से दिया इस्तीफा
बिहार की राजनीति में फिर हुआ उलटफेर, लालू पर आरोप लगाकर नीतीश कुमार ने CM पद से दिया इस्तीफा
Share:

पटना: रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना इस्तीफा देकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया, जिससे राज्य में एक बड़े राजनीतिक विकास का संकेत मिला। उनके त्याग पत्र की औपचारिक प्रस्तुति राजभवन में हुई, जहां राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने दस्तावेज़ प्राप्त किया।

इस्तीफा देने का निर्णय उस सुबह जनता दल (यूनाइटेड) विधायी समूह के भीतर एक महत्वपूर्ण बैठक से पहले लिया गया था। एक अनुभवी राजनेता, नीतीश कुमार ने औपचारिकताओं के बाद संवाददाताओं को संबोधित किया, उन परिस्थितियों पर प्रकाश डाला जिनके कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा और बाद में बिहार में महागठबंधन गठबंधन को भंग करने का अनुरोध करना पड़ा। नीतीश कुमार के अनुसार, लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस और तीन वामपंथी पार्टियों के राजनीतिक गठबंधन, महागठबंधन को उथल-पुथल का सामना करना पड़ा। उन्होंने गठबंधन के भीतर मामलों की वर्तमान स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया और इसे "ठीक" नहीं बताया। यही असंतोष उनके मुख्यमंत्री पद से हटने के निर्णय के पीछे प्रेरक शक्ति बना।

अपने विवेकपूर्ण राजनीतिक निर्णयों के लिए जाने जाने वाले नीतीश कुमार ने संकेत दिया कि उन्होंने महागठबंधन गठबंधन के भीतर प्रतिकूल गतिशीलता के कारण लंबे समय तक सार्वजनिक टिप्पणियों से परहेज किया है। इस दौरान, उन्होंने व्यापक विचार-विमर्श किया और पार्टी कार्यकर्ताओं सहित विभिन्न वर्गों से राय और सुझाव मांगे। इन विचार-विमर्शों की परिणति उनके इस्तीफे और मौजूदा सरकारी ढांचे को भंग करने के आह्वान के रूप में हुई। इस कदम का बिहार के राजनीतिक परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव है, जो संभावित पुनर्गठन और सत्ता संरचना में बदलाव के लिए मंच तैयार कर रहा है। नीतीश कुमार का निर्णय राज्य की राजनीतिक कहानी में एक महत्वपूर्ण मोड़ है, और इसके बाद गठबंधन और बिहार में शासन के भविष्य के पाठ्यक्रम पर इसके प्रभाव को बारीकी से देखा जाएगा।

चप्पल से अपने चेले को पीटते हुए पाकिस्तानी गायक राहत फतह अली खान का Video वायरल, बोतल से जुड़ा है मामला

पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन का निधन, कई दिनों से थे बीमार

सिद्धू की रैली से कांग्रेस में कलह, दो नेताओं को हाईकमान ने किया निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -