कारगिल को कश्मीर से जोड़ेगी जोजिला सुरंग, परिवहन मंत्री गडकरी ने किया निर्माण कार्य का शुभारंभ
कारगिल को कश्मीर से जोड़ेगी जोजिला सुरंग, परिवहन मंत्री गडकरी ने किया निर्माण कार्य का शुभारंभ
Share:

लेह: लद्दाख के कारगिल इलाके को कश्मीर घाटी के साथ जोड़ने वाली जोजिला सुरंग के निर्माण का काम आज से आरंभ हो गया है। सुरंग के निर्माण कार्य का शुभारंभ केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पहले ब्लास्ट के लिए बटन दबाकर किया। इस सुरंग की लंबाई 14.15 किलोमीटर है और सामरिक रूप से ये बेहद अहम है। इसे एशिया की दो दिशा वाली सबसे लंबी सुरंग माना जा रहा है। 

इस सुरंग का निर्माण पूरा होने के बाद लद्दाख की राजधानी लेह और जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के बीच पूरे वर्ष आवागमन करना संभव हो सकेगा और दोनों के बीच यात्रा में लगभग 3 घंटे का समय कम लगेगा। फिलहाल 11,578 फुट की ऊंचाई पर जोजिला दर्रे में नवंबर से अप्रैल तक वर्ष के छह महीने भारी बर्फबारी होने की वजह से NH-1 यानी श्रीनगर-कारगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवागमन ठप्प रहता है। अभी इसे वाहन चलाने के लिए विश्व के सबसे खतरनाक हिस्से के रूप में पहचाना जाता है। यह प्रोजेक्ट द्रास व कारगिल सेक्टर से गुजरने की वजह से अपने भू-रणनीतिक स्थिति के चलते भी बेहद संवेदनशील है।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, इस सुरंग का निर्माण पूरा होने पर श्रीनगर और लेह के बीच पूरा साल संपर्क जुड़े रहने की वजह से जम्मू-कश्मीर का सर्वांगीण आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक एकीकरण हो सकेगा।

रिलायंस रिटेल को मिले करोड़ो रुपये, इस वैश्विक निवेश फर्म ने खरीदी हिस्‍सेदारी

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में फिर आई गिरावट, जानिए क्या हो गए भाव

आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए महानगरों में क्या हैं भाव ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -