आज भारत आएंगी निशा देसाई बिस्वाल,कई मुद्दों पर होगी चर्चा
आज भारत आएंगी निशा देसाई बिस्वाल,कई मुद्दों पर होगी चर्चा
Share:

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका के बीच पहली सामरिक और वाणिज्यिक वार्ता वॉशिंगटन में सितंबर महीने में होनी है. इसमें शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य राज्य मंत्री निर्मला सीतारमन अमेरिका जाएंगी. अमेरिका की ओर से इस वार्ता की सहअध्यक्षता विदेश मंत्री जॉन केरी और वाणिज्य सचिव पेनी प्रिज्कर करेंगे. इस वार्ता के मुद्दों को तय करने के लिए अमेरिकी विदेश विभाग की सहायक सचिव निशा देसाई बिसवाल गुरुवार को भारत आएंगी. वह यहां विदेश मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत करेंगी. गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच सामरिक और वाणिज्यिक मामलों पर बातचीत करने का फैसला इस साल अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के भारत दौरे के दौरान लिया गया था.

निशा बिसवाल ने हाल ही में अपने बयान में कहा था कि इस वार्ता के जरिए दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करने की जो कोशिश की जाएगी. इस साल गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर राष्ट्रपति ओबामा के भारत दौरे की जमीन तैयार करने के लिए भी पिछले साल बिसवाल ने भारत का दौरा किया था.

गौरतलब है कि सितंबर में भारत और अमेरिका के बीच साझा नौसैनिक अभ्यास में भारत ने जापान को भी आमंत्रित करने का फैसला किया है. भारत और अमेरिका इस तरह आपसी सैन्य संबंधों में तीसरे देशों को भागीदार बनाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि हिंद-प्रशांत इलाके में सुरक्षा मसलों पर साझा तौर पर चर्चा कर सकें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -