महिलाओं-गरीबों को मोदी सरकार की बड़ी राहत, अगले तीन महीने तक मदद देगी सरकार

Mar 26 2020 02:12 PM
महिलाओं-गरीबों को मोदी सरकार की बड़ी राहत, अगले तीन महीने तक मदद देगी सरकार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की मार झेल रहे गरीबों को केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1 लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई है। इसके साथ ही कोरोना वॉरियर्स के लिए 50 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस का भी सरकार ने घोषणा की है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा है कि कोरोना से लड़ाई लड़ रही आशा कार्यकर्ताओं, स्वच्छता कर्मचारियों, मेडिकल और पैरा-मेडिकल स्टाफ के लिए 50 लाख रुपये के बीमा कवर की घोषणा की जाती है।

इसका लाभ 20 लाख मेडिकल स्टाफ और कोरोना वॉरियर्स को मिलेगा। इसके साथ ही बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को अगले तीन महीने के दौरान एक हजार रु की अतिरिक्त रकम दी जाएगी. इससे करीब तीन करोड़ लोगों का लाभ होगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर गरीब को अगले तीन महीनों तक प्रति माह पांच किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया जाएगा. यह अभी मिल रहे पांच किलो गेहूं-चावल के अलावा होगा. साथ ही एक किलो दाल भी दी जाएगी.

इसके साथ ही जिन महिलाओं के खाते जन-धन योजना के तहत खुले हैं उन्हें अगले तीन महीने तक प्रति माह 500 रु की रकम दी जाएगी. ऐसे लगभग 20.5 करोड़ खाते हैं.

लॉकडाउन के बीच LPG सिलिंडरों के लिए मची मारामारी, 200 फीसद बढ़ गई बुकिंग

निर्मला सीतारमण की प्रेस वार्ता शुरू, आर्थिक पैकेज को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

क्या कोरोना वायरस को मात देने में सेना करने वाली है मदद ?