अयोध्या में 'लंगर' आयोजित करेंगे निहंग सिख, बाबा हरजीत सिंह बोले- भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा है, कैसे पीछे रहें...
अयोध्या में 'लंगर' आयोजित करेंगे निहंग सिख, बाबा हरजीत सिंह बोले- भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा है, कैसे पीछे रहें...
Share:

अयोध्या: निहंग सिख के एक वंशज ने कहा है कि वह अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान भक्तों के लिए 'लंगर' का आयोजन करेंगे। निहंग सिख बाबा फकीर सिंह खालसा के आठवें वंशज होने का दावा करने वाले बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर के अनुसार, वह भगवान राम के प्रति अपने पूर्वजों की भक्ति को पूरा करने के लिए राम मंदिर में लंगर का आयोजन करेंगे।

दरअसल, ऐसा माना जाता है कि बाबा फकीर सिंह खालसा ने 25 निहंग सिखों के एक समूह का नेतृत्व किया था, जिन्होंने बाबरी मस्जिद में प्रवेश कर, मस्जिद परिसर के अंदर गुरु गोबिंद सिंह का हवन किया था। निहंग सिख समुदाय में एक विशिष्ट संप्रदाय है, जिसकी जड़ें गुरु गोबिंद सिंह द्वारा खालसा के निर्माण से जुड़ी हैं। निहंगों को उनके नीले कपड़ों और पगड़ी से पहचाना जा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए हरजीत सिंह ने कहा कि, "जब 22 जनवरी को भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा (अभिषेक) आयोजित की जा रही है, तो मैं कैसे पीछे रह सकता हूं।"

बाबा हरजीत सिंह का दावा है कि वह किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े नहीं हैं और केवल "सनातन परंपराओं" को पूरा करने में रुचि रखते हैं और राम मंदिर उद्घाटन के दिन तीर्थयात्रियों की सेवा करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि अमृतधारी (अमृत चखा हुआ सिख) होने के बावजूद उन्हें रुद्राक्ष माला पहनने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है। हरजीत सिंह का यह भी दावा है कि निहंगों ने मुगलों द्वारा निर्मित बाबरी मस्जिद की दीवारों पर 'राम राम' लिखा था और कथित तौर पर 1858 में भगवा झंडा फहराया था। उनका कहना है कि, निहंगों ने उस समय भी दावा किया था कि बाबरी मस्जिद भगवान राम के जन्म स्थान पर बनाई गई थी।

उक्त घटना के बाद, 30 नवंबर, 1858 को मुअज़्ज़िन (जो मुसलमानों को नमाज़ के लिए बुलाता है) द्वारा कथित तौर पर अवध पुलिस स्टेशन में एक मामला दर्ज कराया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कथित तौर पर 1858 की घटना का उल्लेख किया था, जब उसने विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट के गठन का आदेश दिया था। 

केरल में कोर्ट से बरी हुआ 6 वर्षीय बच्ची के बलात्कार और रेप का आरोपी, पुलिस और वामपंथी सरकार पर कांग्रेस-भाजपा ने लगाए आरोप

पत्नी गुस्सा होकर चली गई मायके तो पति ने उठा लिया ये खौफनाक कदम

PM मोदी ने स्कूल में जाकर बच्चों से की चर्चा, वीडियो देख लोग कर रहे तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -