अरब सागर में उठ रहा नया चक्रवाती तूफ़ान, मौसम विभाग ने 'Tej' को लेकर जारी किया अलर्ट
अरब सागर में उठ रहा नया चक्रवाती तूफ़ान, मौसम विभाग ने 'Tej' को लेकर जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार (20 अक्टूबर) को कहा कि दक्षिण-पूर्व और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद में विकसित हो गया है और 21 अक्टूबर की सुबह तक इसके चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। बता दें कि, इस साल अरब सागर में यह दूसरा चक्रवाती तूफान होगा। 

हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार इसे 'तेज' (Tej) कहा जाएगा। IMD के अनुसार, चक्रवाती तूफान के रविवार को और तेज होकर गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने और ओमान के दक्षिणी तटों और आसपास के यमन की ओर बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है। हालांकि, मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि कभी-कभी, तूफान पूर्वानुमानित ट्रैक और तीव्रता से विचलित हो सकते हैं, जैसा कि चक्रवात बिपरजॉय के मामले में देखा गया था, जो जून में अरब सागर में बना था और शुरू में भूस्खलन करने के लिए पाठ्यक्रम बदलने से पहले उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में गुजरात में मांडवी और पाकिस्तान में कराची के बीच चला गया था। 

निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर ने कहा कि अधिकांश मॉडल संकेत देते हैं कि तूफान यमन-ओमान तट की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि, हालाँकि, ग्लोबल फोरकास्ट सिस्टम मॉडल अरब सागर के गहरे मध्य भागों में स्थित होने पर एक पुनरावृत्ति का सुझाव देते हैं, जो सिस्टम को पाकिस्तान और गुजरात तट की ओर ले जाता है। एक चक्रवाती तूफान की विशेषता 62-88 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति होती है, जबकि इसे गंभीर चक्रवाती तूफान कहा जाता है यदि अधिकतम निरंतर हवा की गति 89-117 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाती है।

पार्टी की ही महिला नेता का उत्पीड़न करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने युथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास को दी जमानत !

'अगर 31 अक्टूबर तक मनरेगा के बकाए पर..', CM ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने केंद्र सरकार को दी चेतावनी

'लड़कियां 2 मिनट के सुख वाली यौन इच्छाओं को काबू करें और लड़के उनके शरीर का...', रेप केस पर कलकत्ता HC की टिप्पणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -