परमाणु निरस्त्रीकरण : उत्तर कोरिया से दोबारा बात करने को राजी हुआ अमेरिका
परमाणु निरस्त्रीकरण : उत्तर कोरिया से दोबारा बात करने को राजी हुआ अमेरिका
Share:

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन और उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग-उन की हालिया  मुलाकात से पूरी दुनिया के लिए अच्छी खबर सामने आई है। इस मुलाकात के दौरान उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग-उन अपने देश में  मिसाइल परीक्षण केन्द्र बंद करने की बात पर राजी हो गए है। किम जोंग के इस फैसले पर उनसे रूठा अमेरिका भी इस मामले में उनसे दोबारा बात करने को राजी हो गया है। 

शर्ट बाहर निकालकर और चप्पल पहनने वाले केजरीवाल ने बदला अपना LOOK


 दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने दक्षिण कोरियाई मीडिआ को दिए अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उत्तर कोरिया जल्द ही अपने मिसाइल इंजन परीक्षण केन्द्र तोंगचांग-री समेत कई अन्य र मिसाइल प्रक्षेपण केन्द्र को स्थाई तौर पर बंद करने जा  रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि खुद किम जोंग ने इस फैसले के लिए हामी भरी है। इन दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात कल शाम हुई थी।  

ट्रम्प ने लगाया उत्तर कोरिया की IT कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

दरअसल दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन उत्तर कोरिया के अपने दो दिनी दौरे पर गए हुए है। उनके पहुंचते ही किम जोंग समेत कई अन्य नेताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया था। मून-जे-इन के मई 2017 में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद  संभालने के बाद से ये इन दोनों नेताओं की  पिछले पांच महीनों की तीसरी मुलाकात है। इससे पहले ये दोनों नेता इसी साल  27 अप्रैल और 26 मई को भी मुलाकात कर चुके है। मून के इस दौरे का मुख्य मकसद दोनों देशो के बीच के रिश्ते में सुधर लाने के साथ-साथ परमाणु निरस्त्रीकरण को बढ़ावा देना था। 


ख़बरें और भी 

 

परमाणु परिक्षण केंद्र बंद करने के लिए सहमत हुआ उत्तर कोरिया

5 महीने में तीसरी बार दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मिले किम जोंग

दुनिया की सबसे खतरनाक जेल जहां पर अपराधी ही अपराधी को खा जाता है

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -