भारत में तीसरे सबसे बड़े निवेशक के रूप में उभरा नीदरलैंड
भारत में तीसरे सबसे बड़े निवेशक के रूप में उभरा नीदरलैंड
Share:

2000 से मार्च 2020 की अवधि तक नीदरलैंड ने कुल 33.85 अरब डॉलर का निवेश किया है और यह भारत में चौथा सबसे बड़ा निवेशक है। 2017-2018 में नीदरलैंड भारत में तीसरे सबसे बड़े निवेशक के रूप में उभरा। इसका मुख्य कारण यह है कि डच भारत को आर्थिक संबंधों के लिए प्राथमिकता वाला देश मानते हैं। डच देशों को भारत में चुनौतियों को समझने और उनकी सफलता की कहानियों को भी जानने के लिए, फ्री प्रेस जर्नल और आईईएस इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से 10 दिसंबर 2020, 3.30 के बाद एक वेबिनार श्रृंखला 'फाइनेंसिंग इंडिया-फोकस कंट्री इज नीदरलैंड' का आयोजन कर रहे हैं।

'फाइनेंसिंग इंडिया' वेबिनार श्रृंखला (वर्णमाला क्रम में) के अंतिम सत्र के लिए पैनलिस्ट विकास चतुर्वेदी, सीईओ, वैल्यूसेंट कंसल्टेंसी हैं; प्रीत धुप्पड़, सीएफओ, IKEA इंडिया; विक्टर एवलीन्स, पार्टनर/डायरेक्टर ट्रेड (टेक्नोलॉजी एंड परफॉर्मेंस मैटेरियल्स), एनएक्सटी ग्रुप ऑफ कंपनीज; और बार्ट डी जोंग, मुंबई में नीदरलैंड के महावाणिज्यदूत। डीपीआईआईटी (उद्योग और आंतरिक व्यापार विभाग) के आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका और केमैन द्वीप समूह (अप्रैल-सितंबर 2020) से निवेश में अचानक स्पाइक के कारण नीदरलैंड पांचवां सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। लेकिन भारत में देश का निवेश बढ़ रहा है।

यूएनसीसीएडी की 2020 विश्व निवेश रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड ने खुद 114 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित किया और 2018 में तीसरी सबसे बड़ी एफडीआई प्राप्तकर्ता अर्थव्यवस्था थी। जबकि भारत ने 2018 में 42 अरब डॉलर को आकर्षित किया और दुनिया की 12वीं सबसे बड़ी एफडीआई प्राप्तकर्ता अर्थव्यवस्था थी। जबकि नीदरलैंड के एफडीआई बहिर्वाह में 2018 में गिरावट देखी गई, देश ने भारत में अपने निवेश के स्तर को बनाए रखना जारी रखा।

डॉलर के मुकाबले फिर टूटा रुपया, आई 13 पैसे की गिरावट

शेयर बाजार में आई गिरावट, इतने अंको की रही कमी

RBI ने NBFC द्वारा लाभांश की घोषणा के लिए निर्धारित किए पात्रता मानदंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -