'ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग का भी वैज्ञानिक सर्वे कराया जाए, सच्चाई आएगी सामने..', सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिन्दू पक्ष
'ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग का भी वैज्ञानिक सर्वे कराया जाए, सच्चाई आएगी सामने..', सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिन्दू पक्ष
Share:

नई दिल्ली: हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक आवेदन दायर कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को उस वस्तु के विस्तृत वैज्ञानिक सर्वेक्षण के लिए निर्देश देने की मांग की है, जिसके बारे में हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी के अंदर पाए गए एक शिवलिंग होने का दावा किया है, हालाँकि, वो इलाका फ़िलहाल सील है। आवेदन में कहा गया कि शिवलिंग की मूल संरचना और उससे जुड़ी विशेषताओं का पता लगाने के लिए शिवलिंग का ASI सर्वेक्षण आवश्यक है।

हिंदू पक्ष ने कहा है कि शिवलिंग हिंदुओं और भगवान शिव के भक्तों और सनातन धर्म के अनुयायियों के लिए पूजा की वस्तु है और इस क्षेत्र का मुसलमानों के लिए कोई धार्मिक महत्व नहीं है, क्योंकि उनके अनुसार जो वस्तु मिली है वह एक कथित फव्वारा है। शिवलिंग की वैज्ञानिक जांच की मांग करते हुए हिंदू पक्ष ने अपने आवेदन में कहा कि, 'यह प्रस्तुत किया गया है कि ASI द्वारा सील किए गए क्षेत्र को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वेक्षण किया गया है और अब यह आवश्यक है कि सील किए गए क्षेत्र का भी ASI द्वारा सर्वेक्षण किया जाए, अन्यथा, सर्वेक्षण का उद्देश्य ही विफल हो जाएगा, क्योंकि वहाँ होगा सील किए गए क्षेत्र के संबंध में ASI की कोई रिपोर्ट नहीं है।' 

हिंदू पक्ष ने अपने आवेदन में आगे कहा है कि शिवलिंग का क्षेत्र "कृत्रिम दीवारों से घिरा हुआ है जो मूल इमारत से असंबद्ध आधुनिक निर्माण हैं" और "उक्त आधुनिक निर्माण जानबूझकर इससे जुड़ी मूल विशेषताओं को छिपाने के लिए किया गया है" शिवलिंगम जैसे पीठ, पीठिका, आदि। यह आवेदन ज्ञानवापी मस्जिद की देखभाल करने वाली अंजुमन इंतज़ामिया मस्जिद प्रबंधन समिति द्वारा शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित अपील में दायर किया गया है, जिसमें इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश को चुनौती दी गई है। जिसमें ASI को सर्वे के दौरान मिली संरचना का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया था। 

ASI ने सील किए गए क्षेत्र को छोड़कर पूरे मस्जिद परिसर की सर्वेक्षण रिपोर्ट वाराणसी अदालत के समक्ष प्रस्तुत की थी। वाराणसी जिला न्यायालय के आदेश पर ASI द्वारा सील किए गए क्षेत्र को छोड़कर पूरे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण किया गया था और एएसआई ने 18 दिसंबर को अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट जिला न्यायालय को सौंप दी थी। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने ASI रिपोर्ट का हवाला देते हुए हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जिस स्थान पर वर्तमान में ज्ञानवापी मस्जिद मौजूद है, वहां एक बड़ा "हिंदू मंदिर" था। उन्होंने आगे कहा था कि मस्जिद के अंदर स्वास्तिक, सांप, कमल के फूल और घंटियों की नक्काशी पाई गई थी और "ASI सर्वेक्षण के दौरान हिंदू देवताओं की मूर्तियां, मंदिर के टूटे हुए स्तंभों के अवशेष भी पाए गए थे"।

वाराणसी जिला न्यायालय ने पांच हिंदू महिला उपासकों द्वारा दायर याचिका पर एएसआई को 'वुज़ुखाना' को छोड़कर पूरे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का विस्तृत वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया था, जिसमें कहा गया था कि मस्जिद पहले से मौजूद हिंदू मंदिर और एक वैज्ञानिक मंदिर के ऊपर बनाई गई थी। मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक था कि क्या यह पहले से मौजूद हिंदू मंदिर के ऊपर बनाया गया था।

ट्रॉफी हारने के बाद अंकिता लोखंडे ने ब‍िग बॉस को दिया ये जवाब

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा, आज नड्डा के आवास पर अहम बैठक

MP को नितिन गडकरी ने दी करोड़ों की सौगात, बनेंगे 24 नेशनल हाईवे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -