'नेहरू जी ने देश के लिए जीवन दे दिया, सालों जेल काटी..', 370 पर टिप्पणियों से भड़के राहुल गांधी बोले- अमित शाह को इतिहास नहीं पता
'नेहरू जी ने देश के लिए जीवन दे दिया, सालों जेल काटी..', 370 पर टिप्पणियों से भड़के राहुल गांधी बोले- अमित शाह को इतिहास नहीं पता
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 पर चर्चा के दौरान देश के प्रथम पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू पर की गलतियों को उजागर किया था। अमित शाह ने कहा था कि यदि नेहरू जी उस समय संघर्षविराम नहीं करते, जब भारतीय सेना युद्ध जीत रही थी, तो आज PoK भी भारत के पास होता। इसके साथ ही अमित शाह ने कहा था कि यदि 2 दिन रुक जाते, तो पूरा PoK तिरंगे के नीचे आ जाता। अमित शाह के इस बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी भड़क गए हैं और उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया दी है।  

 

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अमित शाह को इतिहास नहीं पता है। उन्होंने कहा कि, "पंडित जवाहर लाल नेहरू ने भारत के लिए अपनी जिंदगी दे दी, सालों तक जेल में रहे। गृह मंत्री अमित शाह को शायद इतिहास नहीं पता। ये बात सिर्फ लोगों को गुमराह करने के लिए की गई है।'' उन्होंने कहा कि, देश का मूल मुद्दा जातीय जनगणना, भागीदारी और देश का धन किसके हाथों में जा रहा है, ये है।  इस मुद्दे पर ये (भाजपा के) लोग चर्चा नहीं करना चाहते हैं, इससे डरते हैं और भागते हैं। हम इस मुद्दे को आगे लेकर जाएंगे और गरीब लोगों को उनका हक हम दिलवाएंगे।" 

बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट द्वारा 370 हटाने के फैसले को वैध और देशहित में ठहराने के बाद अमित शाह ने विपक्ष पर हमला किया था, दरअसल, विपक्ष खासकर कांग्रेस शुरू से ही 370 को वापस लागू करने कि मांग करती रही थी। जिसके कारण कश्मीर में दलितों और अन्य समुदायों का शोषण हुआ था। इसका जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि, विपक्षी दल आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में जमीनी स्तर पर परिवर्तन देखने में असमर्थ है और दावा किया कि पूरा देश समझ गया है कि कश्मीर पर प्रथम पीएम जवाहरलाल नेहरू की 'गलतियां' थीं, जिसके चलते यह स्थिति पैदा हुई। 

 

शाह ने कहा कि हर कोई जानता है कि जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय में देरी हुई थी, क्योंकि एक व्यक्ति (पंडित नेहरू) को यह जिम्मा सौंपा गया था और इससे पाकिस्तान को कश्मीर पर हमला करने का अवसर मिल गया। उन्होंने कहा कि यदि नेहरू जी ने उस समय जीतती हुई भारतीय सेना को नहीं रोका होता, तो आज PoK होता ही नहीं, केवल कश्मीर होता। इसके बाद शाह ने ये भी कहा था कि, संघर्षविराम करने के बाद भी नेहरू जी कश्मीर मुद्दे को संयक्त राष्ट्र (UN) में ले गए और इसे अंतर्राष्ट्रीय बना दिया, जबकि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग रहा है और इस मुद्दे को हमें ही निपटना था। बता दें कि, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने फैसले में यही कहा है कि, 370 अस्थायी प्रावधान था और इसे हटाने से जम्मू कश्मीर को फायदा हुआ है और ये भारत का अभिन्न अंग है, इसमें कोई संशय नहीं है।  

तय हुई पीएम मोदी और सीएम ममता की मुलाकात, केंद्र से बंगाल का बकाया पैसा मांगेंगी 'दीदी'

'हमने आपको वोट दिया था भैया...', मोहन यादव के CM बनते ही शिवराज सिंह से मिलकर फूट-फूट कर रोने लगी लाडली बहनें

'सरप्राइज के लिए तैयार रहिए..', राजस्थान CM पर जारी उथल-पुथल के बीच किरोड़ी लाल मीणा ने दिया बड़ा संकेत

 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -