नीरव ने 2017 में भी लगाया है 6 हजार करोड़ का चुना- ED
नीरव ने 2017 में भी लगाया है 6 हजार करोड़ का चुना- ED
Share:

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले की जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक चौकाने वाला खुलासा किया है जिसके अनुसार नीरव मोदी ने 17 फर्ज़ी कंपनियों का इस्तेमाल कर साल 2017 में 5921 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की और अपनी तीन कंपनियों- डायमंड आर यूएस, स्टेलर डायमंड और सोलर एक्सपोर्ट्स के नाम पर फरवरी 2017 से मई 2017 के बीच 150 फर्ज़ी LoU के माध्यम से 6498 करोड़ रुपये पीएनबी से लिए. बता दें कि ये पैसा विदेशों में स्थित बैंकों की शाखाओं से गया था. इनके अधिकारियों से हाल ही में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने पूछताछ की थी.

उक्त जानकारी ED ने कहा कि इस मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम देने के लिए देश के बाहर आधारित 17 शेल कंपनियों का उपयोग कर साल 2017 में यह घोटाला किया गया. इसी अवधि के दौरान 468 करोड़ रुपये भारत में ऐक्सिस बैंक (Axis Bank) के अकाउंट में ऑरा जेम्स (Aura Gems) नाम की फर्ज़ी कंपनी से भेजा गया. एक अधिकारी ने कहा, 'नीरव मोदी के करीबी - कार्तिक दोशी और श्याम सुंदर वाधवा पूरी धोखाधड़ी से अवगत थे. उन्होंने नीरव मोदी को इस फर्जीवाड़े में मदद भी की.'

जांच के दौरान, यह भी पता चला है कि श्याम सुंदर वाधवा नीरव मोदी का करीबी और विश्वासपात्र है. वह नीरव मोदी के संपर्क में है. श्याम सुंदर वाधवा को सभी गोपनीय जानकारी का पूर्वावलोकन है, जो घोटाले के पीछे सच्चाई को सुलझाने में मदद करेगा. गौरतलब है कि मामले में लगातार जांच जारी है और अभी तक नीरव की आठ हजार करोड़ की सम्पति जब्त की जा चुकी है. 

पीएनबी: नीरव मोदी के खिलाफ बड़ी कामयाबी

आईसीआईसीआई बैंक से सीबीआई आज करेगी पूछताछ

आईसीआईसीआई बैंक आया सीईओ चंदा कोचर के बचाव में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -