जाति व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करना ज़रूरी, बहस में उलझना ठीक नहीं: मीरा कुमार
जाति व्यवस्था को पूरी तरह खत्म करना ज़रूरी, बहस में उलझना ठीक नहीं: मीरा कुमार
Share:

राजस्थान में कथित रूप से पानी का मटका छूने को लेकर एक शिक्षक की पिटाई के बाद एक दलित छात्र की मौत को लेकर जारी आक्रोश जारी है। हालाँकि इन सभी के बीच कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मीरा कुमार ने बीते रविवार को जाति प्रथा को एक बीमारी करार दिया। जी दरअसल उन्होंने जाति प्रथा को पूरी तरह से खत्म करने और इसे कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति अपनाने पर जोर दिया। हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि, 'जाति आधारित अत्याचार की घटनाओं को लेकर इस बात में नहीं उलझना चाहिए कि यह किसके शासन में हुई या कौन-सा राजनीतिक दल इसके लिए जिम्मेदार है, क्योंकि इससे मुख्य मुद्दे से ध्यान भटकता है कि जाति व्यवस्था समाप्त की जानी चाहिए।'

इसी के साथ पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि, 'पिछले कुछ वर्षों में जाति प्रथा न तो कमजोर हुई है और न ही समाप्त हुई है।' आपको बता दें कि मीरा कुमार की यह टिप्पणी 20 जुलाई को राजस्थान के जालौर जिले के एक स्कूल में कथित रूप से पानी का मटके छूने को लेकर एक शिक्षक द्वारा दलित छात्र इंद्र कुमार (9) की पिटाई किए जाने के कुछ दिनों बाद आई है। जी दरअसल अगस्त की शुरुआत में अहमदाबाद के एक अस्पताल में इलाज के दौरान छात्र की मौत हो गई थी। आरोपी शिक्षक छैल सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है।

जी दरअसल राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस दलित छात्र की मौत को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही है। केवल यही नहीं बल्कि यह पूछे जाने पर कि क्या दलितों पर अत्याचार रोकने के मामले में कांग्रेस सरकार की तरफ से कोई कमी है, मीरा कुमार ने कहा, मुझसे हर कोई इस बारे में पूछता है। ऐसा नहीं है कि मैं किसी का बचाव कर रही हूं या किसी पर आरोप लगा रही हूं। मैं सिर्फ इतना कहना चाहती हूं कि हां, राजनीतिक वर्ग कुछ हद तक जिम्मेदार है, लेकिन यह मुद्दा सामाजिक है और राजनीति समाज का प्रतिबिंब है।

'उसको बोल चुप रहे खाल खींच दूंगी', गार्ड से बदसलूकी वाली गालीबाज महिला अरेस्ट

‘क्राइम पेट्रोल’ के निर्माता के साथ हुई ठगी, ऑडी कार ले उड़ा ये शख्स

एक बार फिर मातम के साए का शिकार हुआ मनोरंजन जगत, प्रोड्यूसर पहलाज निहलानी की मां का हुआ निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -