नवरात्रि में उपवास करने वालों के लिए ये है पौष्टिक आहार

श्राद्ध पक्ष खत्म होने के बाद देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा। नवरात्रि का व्रत 7 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। नवरात्रि का पर्व 14 अक्टूबर तक चलेगा। नौ दिन के उपवास के दौरान आप कई तरह के व्यंजनों का स्वाद चखते हैं। आज हम आपके लिए कच्चे केले की टिक्की रेसिपी लेकर आए हैं। यह व्रत में खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

तो आइए जानते हैं कच्चे केले की टिक्की की रेसिपी के बारे में...

कच्चे केले की टिक्की के लिए सामग्री:-
कच्चा केला - 6, सिंघाड़े का आटा - 2 चम्मच, हरी मिर्च - 4 बारीक कटा हुआ, धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच, गरम मसाला - छोटा चम्मच, काली मिर्च पाउडर - छोटा चम्मच, - नींबू का रस - 1 बड़ा चम्मच हरा धनिया - बारीक कटा हुआ, सेंधा नमक - स्वादानुसार, घी - टिक्की तलने के लिए।

विधि:-
कच्चे केले की टिक्की बनाने के लिए केले को पकाने के लिए कुकर में रखने से पहले अच्छी तरह धो लें। उबाल आने के बाद केले को ठंडा होने के लिए रख दिया जाता है। केलों को एक-एक करके छील लें और ठंडा होने पर अच्छी तरह से मैश कर लें। केले के पूरी तरह से मैश हो जाने के बाद, एक बड़े कटोरे में पानी चेस्टनट का आटा, सेंधा नमक, हरा धनिया, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह से आटा गूंथ लें। इसमें अब कोई पानी नहीं होना चाहिए। आटे को किसी साफ कपड़े से ढक कर रख दीजिये. 15 मिनिट बाद आटे की टिक्की बना लीजिये. एक पैन में घी गरम करें और एक बार में तीन या चार टिक्की डालें। जब टिक्की एक तरफ से ब्राउन होने लगे तो उसे पलट दें। इसी तरह सारी टिक्की फ्राई कर लीजिये। अब आपकी सारी टिक्की बनकर तैयार है। अब अपनी गरमा गरम टिक्की का आनंद लीजिये।

नवरात्री के पहले दिन पीएम मोदी ने देश को दिया 'सांस' का तोहफा, लोकार्पित किए 35 ऑक्सीजन प्लांट्स

खजराना गणेश मंदिर में परिवार ने दान किये पांच चांदी के मुकुट, वजन 6.212 KG

लखीमपुर हिंसा: वरुण गांधी ने शेयर किया नया Video, बोले- हत्या करके प्रदर्शन नहीं दबा सकते

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -