आज ISRO लगाएगा अन्तरिक्ष में अंतिम छलांग
आज ISRO लगाएगा अन्तरिक्ष में अंतिम छलांग
Share:

श्रीहरिकोटा : भारतीय अन्तरिक्ष विज्ञान के लिए आज गुरूवार का दिन बहुत अहम बनने वाला है, क्योंकि रीजनल नेविगेशन सेटेलाईट सीरिज के सातवें और अंतिम उपग्रह को आज दोपहर 12.50 बजे सतीश धवन रिसर्च सेंटर से प्रक्षेपित किया जाएगा. इसकी सफलता पर भारत क्षेत्रीय उपग्रह नौवहन प्रणाली रखने वाले विशिष्ट देशों के क्लब में शामिल हो जाएगा.

आईआरएनएसएस 1 जी सेटेलाईट अपने साथ दो पे- लोड ले जाएगा.जिसमें नेविगेशनल और रेंजिंग पे लोड शामिल है. इस सेटेलाईट की अवधि 12 साल है. इससे पहले प्रक्षेपित 6 सेटेलाईट के काम शुरू करने के साथ ही भारत के पास भी स्वयम की जीपीएस सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. इस श्रंखला के पूरे होने पर हम किसी भी जगह की सटीक जानकारी हासिल कर सकेंगे. इससे देश से 1500 किमी दूर की जगहों के बारे में भी जानकारी मिल सकेगी.

गौरतलब है कि नेशनल नेविगेशन सेटेलाईट सिस्टम में सात उपग्रह हैं. संचालन के लिए चार उपग्रह पर्याप्त है लेकिन शेष तीन उपग्रह नौवहन प्रणाली को ज्यादा सटीक और प्रभावी बनाएँगे. इसरो के अनुसार आज की लांचिंग के बाद भारत दुनिया के उन देशों में शामिल हो जाएगा जिनके पास अन्तरिक्ष विज्ञान की महारत हासिल है. आईआरएनएसएस 1 जी के सफल परीक्षण के बाद इस सीरिज का काम पूरा हो जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -