जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस
Share:

आज यानी 12 जनवरी को बहुत खास मौका है. इस दिन को युवाशक्ति के नाम किया है, लेकिन हर वर्ष 12 जनवरी को भारत में पूरे उत्साह और खुशी के साथ राष्ट्रीय युवा दिवस (युवा दिवस या स्वामी विवेकानंद जन्म दिवस) मनाया जाता है. इसे आधुनिक भारत के निर्माता स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को याद करने के लिये मनाया जाता है. राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को मनाने के लिये वर्ष 1984 में भारतीय सरकार द्वारा इसे पहली बार घोषित किया गया था. तब से (1985), पूरे देश भर में राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में इसे मनाने की शुरुआत हुई.

हिमाचल में आयुर्वेद पद्धति किया जायेगा मरीजों का उपचार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस वर्ष भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद का जन्म दिवस) 12 जनवरी 2020, रविवार के दिन मनाया जायेगा.राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर नेहरु युवा केंद्र द्वारा 15 जनवरी को शासकीय तुलसी महाविद्यालय अनूपपुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस दौरान भाषण प्रतियोगिता, निबंध लेखन सहित कई सारे रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन हुआ.

तीन मंजिला मकान में फसी गाय, रेस्क्यू टीम ने निकला समस्या का हल

बीते समय में इस मौके पर झारखंड के रांची में युवा दिवस कार्यक्रम के अवसर पर बड़े तालाब में स्वामी विवेकानंद की 33 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण किया गया. कांसे से बनी इस प्रतिमा को बनाने में 17 करोड़ से ज्यादे का खर्च आया है. इस विषय में बात करते हुए प्रदेश मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्वामी विवेकानंद सरोवर झारखंड का एक वैचारिक पर्यटन स्थल बनेगा. इसका मुख्य उद्देश्य लोगो में स्वामी विवेकानंद के विचारों को लोगो तक पहुचाना होगा.

जंगल में लकड़ी लेने गई किशोरी के साथ बलात्कार, आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस

शिवराज सिंह का रेप के आरोपियों के पक्ष में खड़ा होना शर्मनाक- कांग्रेस

पान मसाले में मिलाई जा रही थी सड़ी हुई सुपाड़ी, पूरे कारखाने में फैली हुई थी गन्दगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -