NSG ने प्रदर्शित किया एंटी ड्रोन सिस्टम, दुश्मन ड्रोन को हवा में ही कर देगा नेस्तनाबूद
NSG ने प्रदर्शित किया एंटी ड्रोन सिस्टम, दुश्मन ड्रोन को हवा में ही कर देगा नेस्तनाबूद
Share:

मानेसर: पंजाब में पाकिस्तान से आये दिन ड्रोन्स भारतीय बॉर्डर के अंदर हथियार और ड्रग्स की सप्लाई कर रहे हैं. इतना ही नहीं इन ड्रोन्स की पहुंच आतंकियों तक हो चुकी है. कुछ महीनों पहले वेनेजुएला के राष्ट्रपति पर भी ड्रोन्स के माध्यम से हमला किया गया था, जिसमे वो बाल बाल बचे थे. खुफिया एजंसियों को आशंका है कि पाकिस्तान के आतंकी गुट ड्रोन्स के माध्यम से किसी भी बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम दे सकते है.

ऐसे में ये आवश्यक है कि दुश्मन देश के इन ड्रोन्स से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली जाए. नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) ऐसे ड्रोन्स से निपटने के लिए हर तरह से तैयार है. गुरुग्राम में अपने स्थापना के 35 वी वर्षगांठ पर NSG ने अपने एन्टी ड्रोन्स सिस्टम का प्रदर्शन किया. NSG के ड्रोन ने हवा में ही दुश्मन देश की ड्रोन्स की पहचान कर उसे मार गिराया. 

इसके लिए NSG ने इलेक्ट्रो मैग्नेटिक पल्स (EMP) का उपयोग किया. इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से किसी भी ड्रोन्स का सिग्नल जैम किया जा सकता है. एन्टी ड्रोन सिस्टम के माध्यम से 3 किमी की रेंज में आने वाले हर एक UAV के सिग्नल को जैम किया जा सकता है. ये जीपीएस को ब्लॉक कर सकता है और साथ में जो उसका हैंडलर है उसकी भी पूरी सटीक जानकारी अपने कंट्रोल कमांड रूम तक पहुंचा सकता है.

अमित शाह बोले, 'आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर अडिग है मोदी सरकार'

National Open Athletics Championships : जयपुर की कचनार ने जीता कांस्य पदक

सहकारी डेयरी उद्योग संकट में, केंद्र से लगाई मदद की गुहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -