Share:
World Cancer Day: क्या चाय पीने से कम होता है कैंसर ? जानिए क्या कहता है शोध
World Cancer Day: क्या चाय पीने से कम होता है कैंसर ? जानिए क्या कहता है शोध

नई दिल्ली: कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ने में एकजुट करने के लिए प्रति वर्ष 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है. इसका मूल उद्देश्य कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करना है. 1933 में अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ द्वारा स्विट्जरलैंड में जिनेवा में पहली दफा विश्व कैंसर दिवस मनाया गया था. दुनिया में कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें सबसे अधिक लोगों की मौत होती है. यह हमारी कोशिकाओं में तेजी से फैलने वाला रोग है.

यदि आंकड़ों पर गौर करें,  तो दुनिया भर में प्रति वर्ष 76 लाख लोग कैंसर से दम तोड़ देते हैं. कैंसर से मरने वालों में 40 लाख से अधिक लोग 30-69 वर्ष आयु वर्ग के होते हैं. एक अनुमान के मुताबिक वर्ष 2025 तक, कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर प्रति वर्ष 60 लाख पहुंच सकता है. अमेरिका के एक विश्वविद्यालय में किए गए शोध के मुताबिक चाय खासकर ब्लैक और ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है क्योंकि इनमें ‘एंटी-ऑक्सीडेंट’ तत्व पाए जाते हैं.

विस्कोनसिन विश्वविद्यालय से संबंधित शोधकर्ता हसन मुख्तार ने कहा था कि विश्व भर में चाय एक लोकप्रिय पेय है और इसमें स्वास्थ्य के लिए लाभकारी तत्व होने का पता लगा गया था.  हसन मुख्तार के अनुसार चाय पीना न केवल कैंसर बल्कि मधुमेह और हृदय रोगों में भी उपयोगी होता है.

पहाड़ी क्षेत्र में बर्फ़बारी की सम्भावना, फिर पड़ सकता हैं मौसम का सितम

WHO के अनुसार यह 5 कारण बनेगे लोगों की मौत का कारण, सबसे ऊपर कोरोना वायरस

OMG: इस शख्स ने व्हिस्की और शहद से ठीक किया कोरोनावायरस, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -