राष्ट्रीय मानस उद्यान हुआ लोकार्पित
राष्ट्रीय मानस उद्यान हुआ लोकार्पित
Share:

असम : भारत एक प्राकृतिक सम्पदा सम्पन्न देश है, यहाँ अनेक नदियाँ, वन, पर्वत और उपजाऊ मैदान है. भारत की  मिट्टी बहुत उपजाऊ है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था कृषि प्रधान कही जाती है. पर्वतो से निकलने वाली नदियाँ वनो से होती हुई, खेतो को हरा-भरा करती है. भारत के वनो से अनेक प्रकार की वनस्पति लकड़ी जैसे शीशम, सागौन, ताड़, आदि मिलती है साथ ही लघु उद्योगों के लिए कच्चा माल भी मिलता है, जिसमे लाख, गोंड, छल, औषधियाँ और रबर प्रमुख है. यह वन और राष्ट्रीय उद्यान जंगली जीवो का आवास है और देश की सुंदरता को बढ़ाते है. राष्ट्रीय उद्यान प्राकृतिक और अर्द्ध-प्राकृतिक स्थान जहाँ जानवरों को संरक्षित रखा जाता है.

भारत के उत्तर पूर्वी राज्य असम में भी कई राष्ट्रीय उद्यान है जिसमे--

1)ओरांग राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य के दारांग और शोणितपुर ज़िलों में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है जो ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर में पड़ता है.

2)काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य का एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह उद्यान एक सींग का गैंडा (भारतीय गेंडा) के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है.

इसके साथ ही राष्ट्रीय मानस उद्यान को आज प्रात: 10 बजे पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. बीटीएडी के मुख्य सचिव धीरेन चंद्र फूकन ने देशी-विदेशी पर्यटकों की उपस्थिति में राष्ट्रीय मानस उद्यान को पर्यटकों के लिए खोला गया. इस मौके पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस समारोह के मौके पर श्री फूकन ने बताया कि राष्ट्रीय मानस उद्यान हमेशा से पर्यटकों को पसंद रहा है, इस समय इंग्लैंड के तीन पर्यटक मौजूद थे. पर्यटकों से देश को विदेशी मुद्रा प्राप्त होती है.

जगदीश मुखी ने ली असम के राज्यपाल पद की शपथ

लखनऊ के बाद असम में हुई नवजात की मौत

खिलाडी नंबर वन ने शहीद जवानो को दिए 1 करोड़ रुपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -