हर्षवर्धन : आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मिला तोहफा, MBBS की सीटों में इजाफा

हर्षवर्धन : आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मिला तोहफा, MBBS की सीटों में इजाफा

शुक्रवार को लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि इस साल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए एमबीबीएस की करीब 4,800 सीटें आरक्षित रखी गई हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दो साल के दौरान मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 24,698 सीटें बढ़ाई गई हैं. जो की छात्रों के लिए किसी तोहफे से कम नही है.

इंजीनियर के पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 27000 रु

अपने बयान में डॉक्टरों की संख्या के बारे में हर्षवर्धन ने बताया कि इस वर्ष मार्च के अंत तक देश में एलोपैथी, आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी के 19.47 लाख से ज्यादा डॉक्टर थे.स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एक सवाल के जवाब में बताया कि उत्तर प्रदेश के आगरा में करीब 900 और पीलीभीत में तीन कामन सर्विस सेंटर को निष्कि्रय कर दिया गया है. सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत अयोग्य लाभार्थियों को स्वास्थ्य कार्ड जारी करने के लिए सेंटर के प्रभारियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करा दी गई है.

सोनाक्षी सिन्हा के घर पुलिस ने दी दस्तक, लाखों की धोखधड़ी का है मामला ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके अलावा उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुरक्षित और प्रभावी तरीके से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) का इस्तेमाल करने की दिशा में काम कर रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में इस आशय की जानकारी दी. महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले तीन साल के दौरान स्पेशलाइज्ड एडॉप्शन एजेंसियों में कम से कम 776 बच्चों की मौत हो गई. इनमें से 124 बच्चों की मौत उत्तर प्रदेश में हुई. जो कि गंभीर मामला है.

एक्शन मोड में यूपी पुलिस, पिछले 24 घंटों में किए 4 एनकाउंटर

उन्नाव में 'जय श्री राम' के नारे से नहीं, बल्कि इस वजह से शुरू हुआ था विवाद

पूर्व पुलिस आयुक्त को उम्मीद, 'बाटला हाउस' तथ्यों पर आधारित