जानिये,क्या उपयोग है इमरजेंसी नंबर '112' का ?
जानिये,क्या उपयोग है इमरजेंसी नंबर '112' का ?
Share:

हाल ही में दूरसंचार विभाग के द्वारा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के सुझाव को मानने का काम किया गया है. इसके साथ ही यह भी सुनने में आया है कि भारत सरकार के द्वारा एक नेशनल इमरजेंसी नंबर "112" को शुरू किए जाने का फैसला किया गया है. बता दे कि यह इमरजेंसी नंबर यूएस के 911 और यूके के 999 की तर्ज पर काम करने वाला है.

इसके साथ ही जानकारी में इस बात से भी अवगत करवा दे कि जैसे ही यह नंबर सेवा में आ जाता है वैसे ही देश में 100 (पुलिस), 102 (एंबुलेंस) और 108 (डिजास्टर मैनेजमेंट) जैसे नंबरों की ज़रूरत भी लगभग खत्म हो जाना है. गौरतलब है कि देश में हर तरह की जरुरत के लिए एक इमरजेंसी नंबर की आवश्यकता काफी समय से सामने आ रही थी.

बताया जा रहा है कि एक वर्ष के भीतर देश से अन्य सभी आपातकालीन सेवाओं के नंबरों को भी हटा दिया जाना है. टेलीकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद की मजनुरी मिलने के बाद ही इस सेवा को शुरू कर दिया जाना है. लेकिन इसके साथ ही हर राज्य को अलग भाषा में जानकारी मिले इसके लिए राज्यों को कॉल सेंटर की शुरुआत करना होगी.

बताया जा रहा है कि इस सर्विस को सुनिश्चित करने के लिए जो भी व्यक्ति यहाँ कॉल करता है उसके डेटा पर काम किया जाना है. इसके बाद पूरी जानकारी विभाग को दी जाएगी, यहाँ से उसे सही मदद प्रदान की जाएगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -