नासा की नई तकनीक! सैटेलाइट डेटा अंतरिक्ष से समुद्री माइक्रोप्लास्टिक को करेगा ट्रैक
नासा की नई तकनीक! सैटेलाइट डेटा अंतरिक्ष से समुद्री माइक्रोप्लास्टिक को करेगा ट्रैक
Share:

नासा उपग्रह डेटा अब समुद्र में प्लास्टिक के छोटे टुकड़ों की आवाजाही को ट्रैक करेगा। मिशिगन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने उपग्रह का उपयोग करने का एक नया तरीका निकाला है। माइक्रोप्लास्टिक प्लास्टिक कचरे से बनता है जिसे हम समुद्र में फेंक देते हैं जो सूर्य की किरणों और समुद्र की लहरों की गति से टूट जाता है। प्लास्टिक के ये छोटे-छोटे टुकड़े समुद्री जीवों और पारिस्थितिक तंत्र के लिए हानिकारक हैं। 

माइक्रोप्लास्टिक को स्रोत से सैकड़ों या हजारों मील दूर समुद्र द्वारा ले जाया जा सकता है जिससे उन्हें ट्रैक करना और निकालना मुश्किल हो जाता है। लेकिन यहां वैज्ञानिकों ने उन्हें अंतरिक्ष के जरिए ट्रैक करने का फैसला किया है। नई तकनीक नासा के साइक्लोन ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के डेटा पर निर्भर करती है। सीवाईजीएनएसएस समुद्र की खुरदरापन को मापने के लिए भी रडार का उपयोग करता है, पीछे की ओर काम करते हुए टीम ने उन जगहों की तलाश की जहां हवा की गति को देखते हुए समुद्र अपेक्षा से अधिक चिकना था।

वैज्ञानिकों ने पाया कि माइक्रोप्लास्टिक्स चिकने पानी में मौजूद होते हैं, यह प्रदर्शित करते हुए कि CYGNSS डेटा का उपयोग अंतरिक्ष से महासागर के माइक्रोप्लास्टिक को ट्रैक करने के लिए एक उपकरण के रूप में किया जा सकता है।

यूपीएससी भर्ती 2021: आयोग ने जारी किया संशोधित परीक्षा कैलेंडर

राज्यों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है डेल्टा प्लस वेरिएंट, अब ओडिशा से सामने आया पहला मामला

इंडियन आइडल 12: बहन की तरह ट्रोल हुईं सोनू कक्कड़, कैमरे के सामने बुजुर्ग महिला को थमाया चेक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -