13 अरब साल पहले कैसी दिखती थी गैलेक्सी ? NASA ने शेयर किया हैरतअंगेज़ वीडियो
13 अरब साल पहले कैसी दिखती थी गैलेक्सी ? NASA ने शेयर किया हैरतअंगेज़ वीडियो
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने गैलेक्सी के डाटा का 13 अरब वर्ष पुराना वीडियो रिलीज़ किया है, जिसे देखते ही हर कोई हैरानी जता रहा है. सोशल मीडिया पर भी ये वीडियो लोगों का काफी ध्यान खींच रहा है. इस वीडियो में ऑडियो भी है. इसमें नासा ने ध्वनि के माध्यम से 13 अरब साल में गैलेक्सी (Billion’s of Year Old Galaxy) की उत्पत्ति को प्रदर्शित करता है (NASA Galaxy Database). वीडियो को नासा के हबल टेलीस्कोप ने कैद किया है, जिसे अभी तक लाखों लोग देख चुके हैं. इसे इंस्टाग्राम और ट्विटर पर पोस्ट किया गया है.

 

हबल की अल्ट्रा डीप फील्ड तस्वीर में कई गैलेक्सी को ध्वनि के माध्यम से दर्शाया गया है. जब वीडियो में चमक दिखाई देती है, तो हम अलग-अलग ध्वनि में प्रत्येक गैलेक्सी को सुन सकते है (Galaxy Sound Video on NASA). गैलेक्सी जितनी दूर होगी, उसकी रोशनी को हबल तक पहुंचने में उतना ही अधिक वक़्त लगेगा. बता दें कि नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने अप्रैल 1990 में हबल टेलीस्कोप को लॉन्च किया था. उसे स्पेस शटल डिस्कवरी के जरिए अंतरिक्ष में भेजा गया था.

अमेरिकी एस्ट्रोनॉमर एडविन पोनवेल हबल (Edwin Ponwell Hubble) के सम्मान में इस टेलीस्कोप का नाम ‘हबल’ रखा गया था. यह एकमात्र ऐसा टेलीस्कोप है, जिसे नासा ने सिर्फ अंतरिक्ष के लिए डिजाइन किया था. 13.2 मीटर लंबे टेलीस्कोप का वजन 11,000 किलोग्राम है. यह पृथ्वी की निचली कक्षा की परिक्रमा कर रहा है. इससे पहले NASA ने सूर्य का भी एक वीडियो जारी किया था. इस वीडियो में सूर्य की सतह पर कोरोनल मास इजेक्शन यानी CME को दर्शाया गया था.

दक्षिण चीन में तूफान ने दी दस्तक, 33,000 से अधिक लोगों को किया बाहर

शरणार्थियों के लिए अफगानिस्तान सीमा को खुला रखे पाकिस्तान: अमेरिका

135 देशों में पाँव पसार चुका है कोरोना का डेल्टा वैरिएंट, 20 करोड़ से ऊपर पहुंची संक्रमितों की संख्या - WHO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -