मोदी ने महामना को दिखाई हरी झंडी, जानिए ट्रेन की खासियत
मोदी ने महामना को दिखाई हरी झंडी, जानिए ट्रेन की खासियत
Share:

वाराणसी : वाराणसी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे। यहां उन्होंने महामना एक्सप्रेस का लोकार्पण करने के ही साथ दिव्यांगों को ट्रायसिकिल वितरण करने का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझ पर हर ओर से हमला होता रहता है ऐसे हमलों से वे विचलित नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि कैंप लगाकर ट्रायसिकल दी जा रही है। इससे इस तरह के कार्यों में लगे बिचैलियों की दुकान बंद हो गई है। उन्होंने कहा कि उन्हें गरीबों की तकलीफों से परेशानी होती है।

उल्लेखनीय है कि इस समारोह के अंतर्गत 1800 कैंप लगाकर दिव्यांगों को ट्रायसिकिल वितरण का कार्य किया गया है। इन कैंप में मूक - बधिर विद्यार्थियों के लिए आवश्यक उपकरण उपलबध करवाए जाऐंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यदि कोई मिलता है तो लोगों की नज़र उस बात पर जाती है कि उस व्यक्ति में क्या कमी है। उन्होंने कहा कि मैं यह प्रयास करना चाहता हूं कि इन व्यक्तियों में क्या गुण हैं उस पर लोगों की नज़र जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बच्चे का उदाहरण देते हुए कहा कि एक मंदबुद्धि बच्चे को कंप्युटर दिया गया तो यह कंप्युटर उस बच्चे के परिवार के लिए नई आशा लेकर आया है। उन्होंने कहा कि वे समाज के नाते कहना चाहते हैं कि जिन परिवारों में मानसिकतौर पर दुर्बल बच्चे पैदा होते हैं उस परिवार में माता - पिता का जीवन कैसा होता है। उन्होंने कहा कि माता - पिता अपने बच्चों की सेवा में अपना जीवन खपा देते हैं।

उन्होंने कहा कि ईश्वर ने उन्हें जिस कसौटी पर कसा है उस पर उन्हें खरा उतरना है। उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह के बच्चों की चिंता विशेषतौर पर करती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां बैठे बच्चे भारत माता के दिव्यांग हैं। इन बच्चों की जिम्मेदारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि काशी संसदीय क्षेत्र के लिए इस तरह का कार्य करने और मेहनत करने के लिए तीनों मंत्रियों को अभिनंदन है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि सरकारी भवनों में दिव्यांगों के लिए सुविधाऐं उपलब्ध करवाई जाऐंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन से पूर्व महामना एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन वाराणसी से दिल्ली पहुंचेगी। इस रेल सेवा के ठहराव के तौर पर लखनऊ, मुरादाबाद, गाजियाबाद आदि क्षेत्रों को शामिल किया गया है। महामना एक्सप्रेस देश की पहली ऐसी रेल सेवा है जो अत्याधुनिकतौर पर तैयार की गई है।

इस ट्रेन का किराया राजधानी एक्सप्रेस के किराये से 15 प्रतिशत अधिक होगा। वाराणसी पहुंचने पर इस ट्रेन का जोरदार स्वागत किया गया यही नहीं रेलवे स्टेशन पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। उल्लेखनीय है कि महामना एक्सप्रेस रेल वाराणसी से प्रति मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को चलाई जाएगी। वाराणसी से यह रेल सेवा शाम 6.35 बजे रवाना होगी।

यह ट्रेन दूसरे दिन प्रातः 8.25 पर नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन नईदिल्ली से महामना एक्सप्रेस प्रति सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलाई जाएगी। यह ट्रेन दिल्ली से शाम 6.35 पर चलेगी। जो अगले दिन वाराणसी पहुंचेगी। वाराणसी में यह ट्रेन प्रातः 8.25 पर वाराणसी पहुंचेगी। 

क्या है विशेष - 

महामना एक्सप्रेस में यात्रियों की सुविधा के लिए बायो टाॅयलेट दिया गया है। दरअसल यह बायोटाॅयलेट पटरियों पर होने वाली गंदगी से मुक्ति प्रदान करेगा। यही नहीं इस रेल सेवा में फायर प्रूफ बोगियों का उपयोग किया गया है। इस ट्रेन में एलईडी यंत्र लगे हें। इसमें जीपीएस के माध्यम से यात्रियों को स्टेशन की जानकारी प्रदान की जा सकेगी। यात्रियों के लिए आरामदायक बायो टॉयलेट और एक्जॉस्ट फैन भी होंगे। हर बर्थ पर मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग प्वॉइंट भी दिए गए हैं। ट्रेन के अंदर का कलर पैटर्न सामान्य ट्रेनों से अलग और बेहद आकर्षक है। ट्रेन में चढ़ने के लिए और बौगियों में बर्थ पर चढ़ने के लिए आरामदायक सीढि़यां। जीपीएस के थ्रू आने वाले चार स्टेशन का इंफार्मेशन।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -