नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन की बड़ाई चिंता , अपनी वायुसेना को रखा अलर्ट पर
नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन की बड़ाई चिंता , अपनी वायुसेना को रखा अलर्ट पर
Share:

वाशिंगटन: जो बिडेन सरकार के अधिकारी चिंतित हैं कि चीन यात्रा को समाप्त करने के लिए हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की अपेक्षित यात्रा से पहले ताइवान पर नो-फ्लाई ज़ोन की घोषणा करने की कोशिश कर सकता है, संभावित रूप से इस क्षेत्र में चिंताओं को और भी बढ़ा सकता है, एक रिपोर्ट में कहा गया है।

अधिकारी के अनुसार, चीन संभवतः ताइवान के स्व-घोषित वायु रक्षा क्षेत्र में आगे लड़ाकू विमानों को उड़ाकर जवाब दे सकता है, जिससे ताइवान और अमेरिका से प्रतिक्रिया शुरू हो सकती है। सीएनएन के रूप में, उन्होंने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि वे किस तरह का प्रतिशोध ले सकते हैं।

हाल के महीनों में, चीन ने ताइवान के स्व-घोषित वायु रक्षा क्षेत्र पहचान क्षेत्र में बार-बार हवाई जहाज ों को तैनात किया है, एक ऐसा कार्य जो अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन नहीं करता है, लेकिन आमतौर पर ताइवान में एहतियाती रक्षात्मक कदम उठाने के परिणामस्वरूप होता है, जिसमें अपने लड़ाकू विमानों को स्क्रैम्बल करना भी शामिल है।

चीनी जेट ने द्वीप के क्षेत्रीय हवाई क्षेत्र के अंदर उड़ान नहीं भरी है, जो अपने तट से 12 समुद्री मील की दूरी पर फैला हुआ है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन से ताइवान को डराना बंद करने का आग्रह किया है।
योजना प्रक्रिया से परिचित तीन सूत्रों के अनुसार, पेलोसी आने वाले हफ्तों में ताइवान की यात्रा पर विचार कर रहे हैं।

जबकि कांग्रेस के अन्य सदस्यों और पिछले अमेरिकी अधिकारियों ने इस साल ताइवान का दौरा किया है, पेलोसी पिछले 25 वर्षों में ऐसा करने वाले सर्वोच्च रैंकिंग वाले अमेरिकी विधायक होंगे। 1997 में, तत्कालीन स्पीकर न्यूट गिंगरिच ने ताइवान का दौरा किया।

बीच बाजार में नमाज पढ़ रहे थे मुसलमान, हुए गिरफ्तार

शराब पीकर पूर्णिया कलेक्ट्रेट में मुंशी ने मचाया जमकर हंगामा, जानिए पूरा मामला

घर के अंदर मिले 40 सांप, दर्शन को उमड़ी लोगों की भीड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -