नोबेल पुरस्कार 2021 के विजेताओं के नामों का हुआ ऐलान
नोबेल पुरस्कार 2021 के विजेताओं के नामों का हुआ ऐलान
Share:

नई दिल्ली: विश्व के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) के विजेताओं के नाम की घोषणा हो गई है. डेविड जूलियस (David Julius) और अर्देम पटापाउटियन (Ardem Patapoutian) ने तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स का अविष्कार करने पर फिजियोलॉजी या मेडिसिन (Physiology or Medicine Nobel Prize) में नोबेल पुरस्कार 2021 (Nobel Prizes 2021) अपने नाम किया है. बता दें कि फिजियोलॉजी या मेडिसिन नोबेल पुरस्कार दोनों लोगों को संयुक्त रूप से दिया गया है. 2021 के नोबेल पुरस्कारों में से पहले पुरस्कारों का ऐलान किया गया है.

स्टॉकहोम (Stockholm) में करोलिंस्का संस्थान (Karolinska Institute) में एक पैनल द्वारा पुरस्कारों का ऐलान किया गया है. गत वर्ष मेडिसिन में ये पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को उनकी खोज के लिए दिया गया था. इन वैज्ञानिकों ने लीवर को खराब करने वाले हेपेटाइटिस सी वायरस (Hepatitis C virus) को खोज निकाला था. ये एक ऐसी कामयाबी थी, जिसके कारण इस जानलेवा बीमारी का उपचार करना आसान हुआ और ब्लड बैंकों (Blood Banks) के जरिए इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए टेस्ट किए गए. बता दें कि नोबेल पुरस्कार कई श्रेणियों में दिए जाते हैं.

प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार में एक गोल्ड मेडल दिया जाता है. इसके साथ ही एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर दिए जाते हैं, जो भारतीय मुद्रा में 8.50 करोड़ रुपये होता है. पुरस्कार की रकम इसके निर्माता और स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत से दी जाती है. बता दें कि अल्फ्रेड नोबेल का निधन 1895 में हो गया था. वहीं, अन्य पुरस्कार फिजिक्स, केमेस्ट्री, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए प्रदान किए जाते हैं. आने वाले एक सप्ताह के दौरान इन क्षेत्रों में मिलने वाले पुरस्कारों की घोषणा भी कर दी जाएगी.

फ्रांस में 3000 स्वास्थ्यकर्मी निलंबित, नहीं लगवा रहे थे कोरोना वैक्सीन

विश्व पशु दिवस पर CM शिवराज ने की लोगों से यह संकल्प लेने की अपील

मस्जिद में धमाके के बाद भड़का तालिबान, ISIS के ठिकानों पर किया जोरदार हमला, कई आतंकी ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -