Digital India: PM मोदी से बात कर बोलीं नाजमीन- पीएम स्वनिधि योजना से मैं बनी 'आत्मनिर्भर'

उज्जैन: डिजिटल इंडिया की 6वीं वर्षगांठ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश के 7 स्ट्रीट वेंडरों से आनलाइन संवाद किया। इसमें उज्जैन के नागझिरी में रहने वाली नाजमीन शाह भी शामिल थीं। पीएम मोदी से बातचीत के दौरान नाजमीन ने बताया कि उसने पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का कर्ज लेकर फल का ठेला लगाया था और अब वह हर दिन 700 से 1000 रुपये कमा लेती हैं।

पीएम ने पूछा क्या आप आनलाइन लेन-देन कर लेती हैं। इस पर नाजमीन ने हाथों हाथ एक स्थानीय फल कारोबारी को 1520 रुपये का डिजिटल पेमेंट करके दिखाया। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि, ऐसी ही महिलाओं की वजह से हमारा देश महान है। नाजमीन ने बताया कि उसके पति शाकीर मैकेनिक हैं। कोरोना काल और लाकडाउन के दौरान कोई काम नहीं मिला, इससे उनकी आर्थिक हालत खस्ता हो गई। स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना के तहत कर्ज लेने के बाद उसने फलों का कारोबार आरंभ किया और व्यापार चल निकला। नाजमीन ने अपना ऋण भी चुकता कर दिया है।

नाजमीन ने पीएम मोदी से बात करने के बाद कहा कि, मैं आज बहुत खुश हूं। इस योजना के चलते ही मैं आत्मनिर्भर हो पाई। नाजमीन ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से सिलाई भी सीखी थी। इससे वह हर दिन 200 रुपये कमा लेती है। वे अन्य महिलाओं के भी योजना का फायदा उठाकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।

नेपाल एविएशन ने 11 गंतव्यों के लिए महीने भर की आंतरिक उड़ानों को दी मंजूरी

सेबी ने बीएसई पर धोखाधड़ी के लिए 4 संस्थाओं पर लगाया लाखों का जुर्माना

डिजिटल इंडिया योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी ने किया संवाद, वन नेशन-वन राशन कार्ड को लेकर कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -