नागेरिया में हुई COVAX की सबसे बड़ी डिलीवरी
नागेरिया में हुई COVAX की सबसे बड़ी डिलीवरी
Share:

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। अब सभी देशों के पास इससे निपटने के लिए टीके हैं। लेकिन कुछ देशों को ये टीके दूसरे देशों से प्राप्त होते हैं। इस कतार में अफ्रीकी देश नागेरिया भी आता है। यहां कोरोना वैक्सीन की लगभग 4 मिलियन खुराक नाइजीरिया की राजधानी, अबूजा में पहुंची हैं, जो कि वैश्विक COVAX पहल द्वारा एक अफ्रीकी देश को अब तक की तीसरी और सबसे बड़ी डिलीवरी है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई थी कि निम्न और मध्यम आय वाले देश टीकों तक उचित पहुंच बना पाए। 

COVAX कार्यक्रम ने यूनिसेफ के एक संयुक्त बयान के अनुसार, मुंबई से अबूजा तक, भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन की 3.94 मिलियन खुराक, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन, जीएवीआई, जो एक अंतरराष्ट्रीय टीका है, के साथ साझेदारी में काम कर रहा है। गठबंधन, और महामारी तैयारी के लिए गठबंधन नवाचारों। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नाइजीरिया अफ्रीका का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जिसमें 200 मिलियन से अधिक निवासी हैं, और इसने हाल ही में कोरोना मामलों की वृद्धि का अनुभव किया। 

वही मंगलवार तक पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र में कुल 156,017 मामले दर्ज किए गए, जिनमें 1,915 मौतें शामिल हैं। मंगलवार की डिलीवरी नाइजीरिया में पहुंचने वाले टीकों की पहली लहर का हिस्सा है जो आने वाले दिनों और हफ्तों में जारी रहेगी। नाइजीरिया दुनिया भर में 92 देशों में से एक है जो COVAX पहल के माध्यम से मुफ्त में टीके प्राप्त करेगा। अन्य 90 देशों और आठ क्षेत्रों ने खुराक के लिए भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है।

स्वीडन में आतंकी हमला ! एक हमलावर ने 8 लोगों को कुल्हाड़ी से काटा

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने यूरोपीय संघ के दूत से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

7 बार मौत को मात दे चुका है ये शख्स, कहलाता है दुनिया का सबसे 'बदनसीब भाग्यशाली इंसान'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -