दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने यूरोपीय संघ के दूत से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Mar 04 2021 09:26 AM
दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने यूरोपीय संघ के दूत से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

सियोल: दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक ने बुधवार को यूरोपीय संघ (ईयू) की सियोल में राजदूत मारिया कैस्टिलो फर्नांडीज से मुलाकात कर सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सुह और फर्नांडीज ने सियोल में दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय में एक बैठक आयोजित की, जिसमें कोरियाई प्रायद्वीप और क्षेत्र में सुरक्षा स्थितियों के बारे में राय का आदान-प्रदान किया गया और साथ ही दोनों पक्षों के बीच सहयोग को मजबूत करने के तरीके भी बताए गए।

बैठक के दौरान, सुह ने विस्तारित द्विपक्षीय सहयोग का आकलन किया क्योंकि दक्षिण कोरिया और यूरोपीय संघ ने 2010 में अपने रणनीतिक साझेदारी संबंधों की शुरुआत की, जिससे रक्षा क्षेत्र में उनके द्विपक्षीय सहयोग के और विस्तार की आशंका है। फर्नांडीज ने कहा कि वह प्रायद्वीप पर शांति समझौते और दक्षिण कोरिया-यूरोपीय संघ के सहयोग में ठोस विकास में योगदान देने के लिए अपने कार्यकाल के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने यूरोपीय संघ के समुद्री डकैती विरोधी मिशनों में दक्षिण कोरियाई चेंगहासे इकाई के सहयोग और दक्षिण कोरिया-यूरोपीय संघ सुरक्षा वार्ता आयोजित करने के मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। वे दोनों पक्षों के वरिष्ठ स्तर के सैन्य अधिकारियों के बीच ठोस आदान-प्रदान और सहयोग के लिए सक्रिय रूप से आगे बढ़ाने पर सहमत हुए, जो कोविड-19 महामारी के कारण देरी हुई थी।

7 बार मौत को मात दे चुका है ये शख्स, कहलाता है दुनिया का सबसे 'बदनसीब भाग्यशाली इंसान'

अमेरिका लागत में हिस्सेदारी पर बातचीत करेगा दक्षिण कोरिया

व्हाइट हाउस इकोनॉमिक काउंसिल का नेतृत्व करने के लिए जो बिडेन ने किया ये काम