नागालैंड के चर्चों में शुरू की गई थी ऑनलाइन क्रिसमस सेवाएं
नागालैंड के चर्चों में शुरू की गई थी ऑनलाइन क्रिसमस सेवाएं
Share:

कोहिमा: नागालैंड ने इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण क्रिसमस को एक अलग तरीके से मनाया। ईसाई बहुमत वाले राज्य में पहली बार, महामारी के कारण कई ऑनलाइन चर्चों में क्रिसमस की लाइव सेवाएं उपलब्ध हैं। गुरुवार की आधी रात को यीशु के जन्म का स्वागत करने वाली सेवाएं राज्य में कोरोना प्रोटोकॉल के बाद चर्चों में कमियों तक सीमित थीं।

कई चर्चों ने कोहिमा में चर्च परिसर में जनता के साथ मुख्य समारोहों को रद्द कर दिया गया है, लेकिन उन्होंने ऑनलाइन क्रिसमस सेवाओं का लाइव आयोजन किया। कुछ चर्च चर्चों में विशेष जन रखते हैं, लेकिन चरणों में विश्वासियों के एक सीमित जमावड़े के साथ। राज्य में क्रिसमस के लिए घरों, वाणिज्यिक भवनों, चर्चों और सड़कों को सजावटी रोशनी के साथ जलाया गया है।

इस बीच, एक और उत्तरी ईयरटेर्न मेट मिजोरम में पहली बार, शुक्रवार को कम महत्वपूर्ण तरीके से क्रिसमस मनाया गया क्योंकि कोविड-19 प्रोटोकॉल पूरे राज्य में थे। परंपरागत रूप से, चर्च सेवा, कैरोल्स, स्थानीय सभा में "ज़ाइखावम" (क्रिसमस के गीत और भजन-इन-ग्रुप) गायन और सामुदायिक दावत नामक सामूहिक समारोहों का आयोजन ईसाई प्रभुत्व मिज़ोरम में क्रिसमस के उत्सव का एक अभिन्न अंग है। इस वर्ष मिजोरम सरकार ने कोरोनावायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए ऐसी सभी प्रथाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

जम्मू कश्मीर में बैरक की दीवार गिरने से दो जवान शहीद, एक घायल

सरकारी बैंकों के लिए मोदी सरकार ने उठाए ये खास कदम, अब जल्द ही बदलेंगे बैंक के दिन

जलियांवाला बाग़ नरसंहार और सरदार उधमसिंह की प्रतिज्ञा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -