शोधकर्ताओं ने किया बड़ा खुलासा, अब इस तरह से N -95 मास्क को कर सकते है सेनेटाइज
शोधकर्ताओं ने किया बड़ा खुलासा, अब इस तरह से N -95 मास्क को कर सकते है सेनेटाइज
Share:

न्यूयॉर्क: इलेक्ट्रॉनिक कुकर से ना केवल कई प्रकार के पकवान बनाए जा सकते हैं बल्कि यह N95 मास्क को भी सैनिटाइज करने में भी काम आता है. 'इंवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स' में प्रकाशित अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि इलेक्ट्रॉनिक कुकर में N95 मास्क को 50 मिनट तक ड्राई हीट में रखा गया, जिससे यह ना केवल अंदर और बाहर कीटाणुरहित हो गया बल्कि इस बीच इसके फिल्टर को भी किसी तरह का कोई हानि नहीं हो सकती है.

अमेरिका के इलिनोइस महाविद्यालय के शोधकर्ता विशाल वर्मा ने बताया कि किसी भी मास्क को कीटाणुरहित करने के कई विभिन्न  तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश में फिल्टर खराब हो सकता है. वर्मा ने यह भी बताया है कि किसी भी सैनिटेशन तरीके में मास्क की सभी सतहों को कीटाणुरहित करने की जरूरत होती है, लेकिन उतना ही अहम् यह भी है कि मास्क को सैनिटाइज करने के उपरांत जिसका फिल्टर पूरी तरह सुरक्षित रहे और यह पहनने वाले के चेहरे पर पूरी तरह फिट हो जाता है.

किसी तरह के विशेष रसायन की आवश्यकता नहीं: वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ड्राई हीट तीनों मानदंडों को पूरा करने वाली है और ऐसा करते वक़्त किसी तरह के विशेष रसायन की जरूरत भी नहीं होती है. वर्मा ने कहा कि वे एक ऐसी विधि खोजना चाहते थे, जो लोगों को घर पर ही सुलभ हो. इसी के चलते उन्होंने इलेक्ट्रिक कुकर का परीक्षण करने का निर्णय लिया गया है.

बहन को पड़ोसी से बात करना पड़ा भारी, भाई ने उतारा मौत के घाट

कैलिफॉर्निया में तीन बच्चों को डूबने से बचाने की कोशिश में भारतीय सिख की मौत

कोरोना के विस्फोट से परेशान अमेरिका और ब्राज़ील, लगातार बढ़ रहा संक्रमण का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -