जेल में मुस्लिम कैदियों को देते थे फिदायीन हमलावर बनने की ट्रेनिंग, लश्कर के 8 आतंकियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट `
जेल में मुस्लिम कैदियों को देते थे फिदायीन हमलावर बनने की ट्रेनिंग, लश्कर के 8 आतंकियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट `
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार (13 जनवरी) को आतंकवादी संगठन के जेल कट्टरपंथ और 'फिदायीन' (आत्मघाती) हमले की साजिश मामले में लश्कर-ए-तैयबा (LeT) कैडरों के आठ लोगों पर आरोप पत्र दायर किया, जिनमें एक आजीवन कारावास की सजा और दो भगोड़े लोग शामिल हैं। आरोपपत्र में शामिल आरोपियों में केरल के कन्नूर का टी नसीर 2013 से बेंगलुरु की सेंट्रल जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है, जबकि जुनैद अहमद उर्फ जेडी और सलमान खान के विदेश भाग जाने का संदेह है।

अन्य की पहचान सैयद सुहैल खान उर्फ सुहैल, मोहम्मद उमर उर्फ उमर, जाहिद तबरेज उर्फ जाहिद, सैयद मुदस्सिर पाशा और मोहम्मद फैसल रब्बानी उर्फ सदाथ के रूप में हुई है। सभी आठ आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA), विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दायर किया गया है। यह मामला मूल रूप से बेंगलुरु सिटी पुलिस द्वारा पिछले साल 18 जुलाई को सात आरोपियों के कब्जे से हथियार, गोला-बारूद, हथगोले और वॉकी-टॉकी की जब्ती के बाद दर्ज किया गया था। बरामदगी तब की गई जब सातों लोग एक आरोपी के घर में एकत्र हुए थे।

मामले की जांच अक्टूबर 2023 में NIA ने अपने हाथ में ली थी, जिसमे पता चला था कि टी नसीर, जो कई विस्फोट मामलों में शामिल था, अन्य आरोपियों के संपर्क में आया था, जब वे सभी 2017 के दौरान बेंगलुरु जेल में बंद थे। आतंकवाद रोधी एजेंसी ने आगे कहा कि सलमान POCSO मामले में जेल में था, जबकि अन्य हत्या के मामले में शामिल थे। NIA ने कहा कि, 'नसीर उन सभी को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें लश्कर में भर्ती करने की दृष्टि से उनकी क्षमता का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के बाद अपने बैरक में स्थानांतरित करने में कामयाब रहा था। वह सबसे पहले लश्कर की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए जुनैद और सलमान को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने में कामयाब रहा; इसके बाद, उसने जुनैद के साथ मिलकर अन्य आरोपियों को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने की साजिश रची।'

ऐसा माना जाता है कि जेल से रिहा होने के बाद जुनैद कुछ और अपराध करने के बाद विदेश भाग गया था। NIA की जांच के अनुसार, जुनैद ने जेल के भीतर और बाहर लश्कर की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अपने सह-अभियुक्तों को विदेश से धन भेजना शुरू कर दिया। जुनैद ने 'फिदायीन' हमले को अंजाम देने और नसीर को अदालत के रास्ते में पुलिस हिरासत से भागने में मदद करने की साजिश के तहत सलमान के साथ दूसरों को हथियार, गोला-बारूद, हथगोले और वॉकी-टॉकी पहुंचाने की भी साजिश रची।

जुनैद ने अपने सह-आरोपियों को हमले के लिए इस्तेमाल की गई पुलिस कैप चुराने और अभ्यास के तौर पर सरकारी बसों में आगजनी करने का भी निर्देश दिया। एजेंसी ने कहा, पिछले साल जुलाई में हथियार आदि की जब्ती के साथ साजिश को नाकाम कर दिया गया था।

आज ज़ूम मीटिंग पर बैठेंगे INDIA दल के नेता, सीट शेयरिंग पर चर्चा, ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

'महाराष्ट्र में आएगा राजनीतिक भूचाल...', आखिर क्यों ऐसा बोले CM एकनाथ शिंदे?

'जय श्री राम' के साथ 40 साल बाद टूटेगा MP के इन मौनी बाबा का मौन व्रत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -