द्रौपदी मुर्मू ने अपने बयान में कहा की सदियों से वंचित लोग मुझ में अपना प्रतिबिंब देख रहे
द्रौपदी मुर्मू ने अपने बयान  में कहा की सदियों से वंचित लोग मुझ में अपना प्रतिबिंब देख रहे
Share:

नई दिल्ली: भारत की नई राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि यह बहुत संतोष की बात है कि जो लोग सदियों से वंचित हैं और जिन्हें विकास के फायदों से वंचित किया गया है,वे लोग उनमें अपना प्रतिबिंब देख रहे हैं।

मुर्मू ने भारत के 15 वें राष्ट्रपति के रूप में अपने उद्घाटन बयान में कहा कि उन्होंने देश के पूर्व में ओडिशा के एक छोटे से आदिवासी गांव में अपनी जीवन यात्रा शुरू की।  प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने को "एक सपने की तरह" के रूप में वर्णित किया।

"कई बाधाओं के बावजूद, मेरा दृढ़ संकल्प प्रबल हुआ, और मैं कॉलेज में भाग लेने वाली अपने गांव की पहली बेटी बन गई। मैं आदिवासी समाज की सदस्य हूं। मुझे एक वार्ड पार्षद होने से लेकर भारत का राष्ट्रपति बनने तक का अवसर मिला है। यह लोकतंत्र की जननी के रूप में भारत की महानता है" उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि सुदूर आदिवासी क्षेत्र में गरीब घर में जन्मी बेटी देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर पहुंचने के लिए भारतीय लोकतंत्र की शक्ति का प्रमाण है।

मुर्मू ने कहा कि राष्ट्रपति बनना उनकी व्यक्तिगत जीत नहीं है, बल्कि भारत के हर गरीब व्यक्ति की उपलब्धि है। उन्होंने कहा, 'मेरा चुनाव दर्शाता है कि भारत में गरीब अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं और उन्हें पूरा कर सकते हैं। और यह मुझे बहुत खुशी देता है कि जो लोग पीढ़ियों से वंचित हैं और विकास के आशीर्वाद से वंचित हैं, जो गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासी हैं, वे मुझ में परिलक्षित महसूस करते हैं।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि यह चुनाव देश के गरीब लोगों के लिए एक आशीर्वाद था और करोड़ों माताओं और लड़कियों की महत्वाकांक्षाओं और क्षमता को दर्शाता है। यह चुनाव आज के भारतीय युवाओं की बहादुरी को भी दर्शाता है, जो नए मार्गों को बनाने  के लिए तैयार हैं। आज मुझे ऐसे आधुनिक भारत का नेता होने पर गर्व है। आज, मैं अपने साथी नागरिकों, विशेष रूप से भारत की युवाओं और महिलाओं को गारंटी देती  हूं कि उनके हित मेरी पहली प्राथमिकता होगी "राष्ट्रपति ने घोषणा की।

चीन सीमा पर एस 400 मिसाइल सिस्टम तैनात करेगा भारत, 'ड्रैगन' नहीं कर सकेगा हिमाकत

महाराष्ट्र में ट्रेनी एयरक्राफ्ट की हुई क्रैश लैंडिंग, महिला पायलट जख्मी

मुस्लिम 70 फीसद हो जाएं तो क्या होगा ? सुधांशु त्रिवेदी ने दिया तमिलनाडु की घटना का उदाहरण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -